Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

हिंदुत्व विचारधारा वैश्विक सुरक्षा के लिए सबसे बड़ा खतराः पाक विदेश मंत्री

हिंदुत्व पर पाक विदेश मंत्री कुरैशी का बयान

हिंदुत्व पर पाक विदेश मंत्री कुरैशी का बयान

देश में पिछले काफी समय से हिंदुत्व को लेकर बहस चल रही है। हाल ही में कांग्रेस के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने अपनी किताब में भी हिंदुत्व को लेकर आलोचना की थी, वहीं कांग्रेस के पूर्व सांसद राहुल गांधी भी बीजेपी को इस मुद्दे पर लगातार घेरते रहे हैं।

राहुल गांधी हिंदू धर्म को समावेशी बताते हैं और हिंदुत्व को बीजेपी की नफरत भरी विचारधारा का हिस्सा। अब पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने हिंदुत्व विचार धारा को लेकर केंद्र की मोदी सरकार पर निशाना साधा है। कुरैशी ने कहा है कि मोदी सरकार की हिंदुत्व विचारधारा से इस क्षेत्र में वैश्विक सुरक्षा के लिए बड़ा खतरा पैदा हो गया है।

साथ ही पाक विदेश मंत्री ने कहा है कि पाकिस्तान क सक्रिय विदेश नीति का पालन कर रहा है जो राष्ट्रीय आकांक्षाओं और वैश्विक गतिशीलता के प्रति संवेदनशील है। कुरैशी ने कहा कि दक्षिण एशिया में स्थायी शांति जम्मू-कश्मीर विवाद के समाधान पर निर्भर है।

उन्होंने ये भी कहा कि कश्मीर के मुद्दे पर नतीजे के लिए राष्ट्रीय रक्षा विश्वविद्यालय (एनडीयू) में छात्रों को दिए गए अपने संबोधन में कुरैशी ने आगे कहा कि दक्षिण एशिया में शांति कश्मीर मुददे के हल होने के बाद आएगी और इस मुद्दे के लिए अनुकूल माहौल बनाने की जिम्मेदारी भारत की है। इसके बाद कुरैशी ने 5 अगस्त 2019 की घटना को लेकर कहा कि जब से भारत ने कश्मीर से धारा 370 को खत्म किया है इस मुद्दे को पाकिस्तान ने दृढ संकल्प के साथ दुनिया के सामने उठाया है।

उन्होंने आरोप लगाया कि भारत जम्मू-कश्मीर में मानवाधिकारों का उल्लंघन कर रहा है। हमारा पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान को उकसाता रहता है फिर भी हमने 2019 में करतारपुर कॉरीडोर को खोला जिससे भारत और दुनिया भर में सिख समुदाय के लोगों को विश्व के सबसे पवित्र स्थल जाने का मौका मिला।

Exit mobile version