Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

सुप्रीम कोर्ट में बहुमत परीक्षण पर आज शाम 5 बजे होगी सुनवाई

बहुमत

बहुमत


आदित्य कुमार सिन्हा। महाराष्ट्र में पिछले कुछ दिनों से जारी सियासी संकट और गहरा गया है इसी बिच भाजपा नेता व पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस की मंगलवार को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मुलाकात हुई थी। राज्यपाल कोश्यारी से मिलने के बाद उन्होंने विधानसभा में बहुमत परीक्षण कराने की मांग की थी। इसके ठीक एक दिन बाद राज्यपाल ने उद्धव सरकार को चिट्टी लिखी है।


उद्धव सरकार बुरी तरह फस गई हैं। इस बीच एक बार फिर से मामला सुप्रीम कोर्ट में पहुंच गया है। दरअसल, राज्यपाल के बहुमत परीक्षण कराने के आदेश के खिलाफ शिवसेना ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर किया हैं, इस याचिका पर कोर्ट आज शाम पांच बजे सुनवाई के लिए तैयार हो गया है। दरअसल, फ्लोर टेस्ट के खिलाफ शिवसेना के मुख्य सचेतक सुनील प्रभु की ओर से वरिष्ठ वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। उन्होंने इस मामले में सुप्रीम कोर्ट से तत्काल सुनवाई की मांग की थी, जिस पर कोर्ट सहमत हो गया। को राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी ने 30 जून को विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया है। सुबह 11 बजे से शाम पांच बजे तक होने वाले विशेष सत्र में उद्धव सरकार को बहुमत साबित करने के लिए कहा गया है।


बहुमत परीक्षण से ठीक एक दिन पहले गुवाहाटी से एकनाथ शिंदे का गुट गोवा के लिए रवाना हो गया है। जानकारी के मुताबिक, स्पाइस जेट के एक विमान से इन विधायकों को गोवा लाया जा रहा है। सभी विधायकों लिए गोवा के एक होटल में 70 कमरे बुक किए गए हैं। ये विधायक कल सुबह गोवा से सीधे महाराष्ट्र विधानसभा पहुंचेंगे और फ्लोर टेस्ट की कार्रवाही में भाग लेंगे।


महाराष्ट्र के राजनितीक संकट पर सुप्रीम कोर्ट में इससे पहले भी सुनवाई हुई थी। इस दौरान सुप्रीम कोर्ट ने महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर के नोटिस पर 11 जुलाई तक रोक लगा दी थी। दरअसल, डिप्टी स्पीकर की ओर से एकनाथ शिंदे गुट के 16 विधायकों को अयोग्य करार दिए जाने के लिए नोटिस भेजा था। जिसके खिलाफ सभी विधायकों ने सुप्रीम कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।

Exit mobile version