Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

पापुआ न्यू गिनी में पीएम मोदी का भव्य स्वागत, प्रधानमंत्री मारते ने छुए पैर

लवी फंसवाल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान की यात्रा करने के बाद पापुआ न्यू गिनी पहुंचे। यह यात्रा इसलिए भी खास बनती है, क्योंकि यह भारत के किसी प्रधानमंत्री की पहली यात्रा है। सामान्य तौर पर पापुआ गिनी में शाम होने के पश्चात राष्ट्रध्यक्षों का पारंपरिक स्वागत नहीं किया जाता है। लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के मामले में पापुआ न्यू गिनी में अपने रीति-रिवाजों को बदल दिया। जो भारत के लिए बेहद गर्व की बात है।

आपको बतादें, कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी-7 सम्मेलन जापान में सम्मिलित होने के बाद, पापुआ न्यू गिनी के दौरे पर पहुंचे। यह यात्रा भारत के लिए खास भी है, क्योंकि इससे पहले भारत का कोई प्रधानमंत्री पापुआ न्यू गिनी नहीं गया। पापुआ न्यू गिनी के रिवाजों के अनुसार वहां शाम ढलने के बाद किसी राष्ट्रध्यक्ष का पारंपरिक तौर से स्वागत नहीं करते। लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए उन्होंने अपने रिवाजों को बदलकर जोर-शोर से स्वागत किया। जो भारत के लिए गर्वपूर्ण है। उनका विमान पापुआ न्यू गिनी के मेरेस्बी (जैक्सन) हवाई अड्डे पर उतरा। इस दौरान पीएम मोदी के स्वागत के लिए पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मरपे भी मौजूद रहे। प्रधानमंत्री जेम्स मारते ने पीएम मोदी के पैर छूकर आशीर्वाद लिया। जवाब में भारत के प्रधानमंत्री ने उन्हें गले लगाकर अभिवादन किया। बतादें कि प्रधानमंत्री मोदी FIPIC शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए पापुआ न्यू गिनी पहुंचे हैं। ये यात्रा इसलिए भी अहम है, क्योंकि चीन हिंद और प्रशांत महासागर क्षेत्र में अपनी उपस्थिति लगातार मजबूत करने पर है। जिसको लेकर भारत ने भी चीन के पड़ोस देश में चुनौती देने की तैयारी पूर्ण कर ली है। इसके तहत भारत हिंद, प्रशांत महासागर में अपनी उपस्थिति बढ़ा रहा है। इसी कारण पीएम मोदी का पापुआ न्यू गिनी दौरा बेहद अहम है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पापुआ न्यू गिनी के पीएम जेम्स मरपे के साथ-साथ यहां प्रवासी भारतीयों ने भी स्वागत सम्मान किया। पीएम मोदी यहां फोसर इंडिया पेसिफिक आईलैंड कॉरपोरेशन सम्मेलन की तीसरी बैठक की सह-अध्यक्षता करेंगे।

Exit mobile version