Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

सीबीएसई में लड़कियों ने फिर मारी बाजी

cbse-12th

cbse-12th

अंकित कुमार तिवारी। आज सुबह ही cbse ने सीनियर सेकेंडरी की परीक्षाओं का परिणाम घोषित कर बच्चो का दिया खुशखबरी। परीक्षाओं के नतीजे जारी करने के साथ cbse ने पास प्रतिशत भी जारी किया है। रिजल्ट देखने के लिए cbse ने 3 लिंक दिए है जिसके जरिए छात्र छात्राएं अपना रिजल्ट देख सकते है।
नतीजो के अनुसार 12वी के टर्म-2 की परीक्षा में 92.71 प्रतिशत बच्चे पास हुए। इस बार का परिणाम पिछले साल से काफी बेहतर रहा। 2021 में 99.37 प्रतिशत बच्चे पास हुए थे, जोकि कोरोना की वजह से बिना परीक्षाओं के दूसरे मुल्यांकनो के हिसाब से जारी किया गया था। सीबीएसई में लड़कियों ने इस साल भी मारी बाजी

सीबीएसई बोर्ड (CBSE) ने 12वीं क्लास के नतीजे जारी कर दिए हैं. छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in, cbse.gov.in, cbseacademic.nic.in पर जाकर अपने नतीजे चेक कर सकते हैं. छात्र parikshasangam.cbse.gov.in पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इस साल 12वीं की परीक्षा में कुल 92.71 फीसदी छात्र-छात्राएं पास हुए हैं. बुलंदशहर की रहने वाली तान्या सिंह ने पूरे 500 में से 500 अंक हासिल कर टॉप किया है. तान्या सिंह दिल्ली पब्लिक स्कूल की छात्रा है. जबकि, अमेटी स्कूल नोएडा की छात्रा युवाक्षी विग ने भी परफेक्ट 500 स्कोर किया है.  
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा इस साल 26 अप्रैल से 15 जून 2022 के बीच कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं आयोजित की गई थी. सीबीएसई की 12वीं क्लास की टर्म 2 परीक्षा में 14 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राएं शामिल हुए थे, जिन्हें परीक्षा के नतीजों का बेसब्री से इंतजार था. सीबीएसई कक्षा 12 (CBSE Class 12th) की परीक्षा में सफल होने के लिए छात्रों को सभी सब्जेक्ट में कम से कम 33% अंक हासिल करना जरूरी है. जो छात्र 12वीं की परीक्षा में शामिल हुए थे, वह अपने स्कूल कोड, रोल नंबर और जन्म तिथि के साथ लॉग इन करके अपना परिणाम देख सकते हैं और अंक पत्र डाउनलोड कर सकते हैं.

Exit mobile version