Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

विदेश मंत्री एस. जयशंकर की रूस यात्रा ने रणनीतिक साझेदारी को किया और मजबूत

पारुल, आईआईएमटी न्यूज शनिवार को एक आधिकारिक बयान के अनुसार, इस सप्ताह विदेश मंत्री एस जयशंकर की रूस यात्रा ने चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और विशेष और रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों का अवसर प्रदान किया।

विदेश मंत्री ने व्यापार और अर्थशास्त्र, ऊर्जा, रक्षा, कनेक्टिविटी, सांस्कृतिक और लोगों से लोगों के आदान-प्रदान और दोनों देशों के क्षेत्रों के बीच सहयोग में द्विपक्षीय सहयोग पर विचारों का व्यापक आदान-प्रदान किया। उन्होंने बहुपक्षीय सहयोग सहित वैश्विक और क्षेत्रीय विकास पर भी दृष्टिकोण साझा किया।

यात्रा के दौरान परमाणु ऊर्जा संयंत्रों से संबंधित तीन दस्तावेजों, फार्मास्यूटिकल्स और स्वास्थ्य सेवा में सहयोग पर एक समझौता ज्ञापन और विदेश कार्यालय परामर्श पर एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर किए गए। विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा, ”विदेश मंत्री की रूस यात्रा ने चल रहे द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और दोनों देशों के बीच विशेष रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने के तरीकों पर विचार करने का अवसर प्रदान किया है।

अब तक भारत और रूस में बारी-बारी से 21 वार्षिक शिखर सम्मेलन हो चुके हैं। पिछला शिखर सम्मेलन दिसंबर 2021 में नई दिल्ली में हुआ था। यूक्रेन पर मास्को के आक्रमण के बावजूद भारत और रूस के बीच संबंध मजबूत बने रहे। भारत ने अभी तक यूक्रेन पर रूसी आक्रमण की निंदा नहीं की है और वह कहता रहा है कि संकट को कूटनीति और बातचीत के माध्यम से हल किया जाना चाहिए।

जयशंकर ने रूसी थिंक टैंक/शिक्षाविदों के साथ भी बातचीत की और भारतीय विदेश नीति के परिप्रेक्ष्य के साथ-साथ रूस-भारत संबंधों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। बयान में कहा गया है कि भारत और रूस के बीच सद्भावना और मित्रता बढ़ाने में सांस्कृतिक संबंधों और लोगों के बीच आदान-प्रदान का समृद्ध योगदान मॉस्को में भारतीय प्रवासियों के साथ विदेश मंत्री की बातचीत में परिलक्षित हुआ।

Exit mobile version