Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

अयोध्या में श्री रामलला के विग्रह की प्राणप्रतिष्ठा को देश-विदेश से भक्त बनेंगे इस क्षण के साक्षी

डेस्क, आईआईएमटी न्यूज  

अयोध्या. रामलला की अचल मूर्ति को लेकर चल रही चर्चाओं पर विराम लग गया है. अयोध्या में बन रहे राम मंदिर के गर्भगृह में भगवान राम की कौन प्रतिमा स्थापित की जाएगी. इसका फ़ैसला हो गया है. ट्रस्ट के मुताबिक गर्भगृह में दोनों मूर्ति विराजमान होगी.

राम लला की दो मूर्तियां हैं, जिनमें से एक मंदिर के गर्भ गृह में स्थापित होगी. श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट से जुड़े सूत्रों से मिली जानकारी मुताबिक दूसरी मूर्ति जो फिलहाल छोटे मंदिर में रखी गई है, उसे भी गर्भ गृह में ही नई मूर्ति के साथ प्राण प्रतिष्ठित किए जाने की योजना है.

नई मूर्ति को अचल मूर्ति कहा जाएगा, वहीं पुरानी को उत्सवमूर्ति के नाम से जाना जाएगा. दिर में साथ रखी जाएंगी नई और पुरानी प्रतिमाएं.

आपको मन में सवाल उठ रहा होगा कि राम मंदिर में नई मूर्ति की प्राण प्रतिष्ठा होगी, तो उस पुरानी प्रतिमा का क्या होगा जिसकी वर्तमान में पूजा हो रही है? तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि राम मंदिर के गर्भ गृह में दो मूर्तियां रखी जाएंगी.

 देशभर के भक्तों 22 जनवरी 2024 का बड़ी बेसब्री से इंतजार है। क्योंकि इस ऐतिहासिक दिन पर अयोध्या के राम अपने भव्य मंदिर में विराजमान होंगे। आपको बता दें कि अयोध्या नगरी में बन रहे राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा 22 जनवरी को होनी है जिसका आरंभ 15 जनवरी से हो जाएगा। इस दौरान कई धार्मिक अनुष्ठान, यज्ञ, हवन, मंत्र जाप आदि के कार्य पूर्ण किए जाएंगे।

Exit mobile version