Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

ओमिक्रॉन वायरस से देश आया खौफ में, अब तक मामले 61

ओमिक्रॉन

ओमिक्रॉन

देश में कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन ने मानव जीवन को प्रभावित कर दिया है। देश ही नहीं बल्कि समूचे देश में ओमिक्रॉन ने तबाही मचा कर रख दी है। माना जा रहा है कि ओमिक्रॉन में भारतीय वैक्सीन भी कारगर नहीं है। कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन को लेकर विश्व भर में बढ़ रहे डर के माहौल के बीच नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) वीके पाल ने मंगलवार को कहा कि इस वैरिएंट के खिलाफ मौजूदा वैक्सीन असरहीन हो सकती हैं। वहीं, इसके प्रसार को रोकने के लिए ब्रिटेन समेत दुनिया के कई देशों में बूस्टर डोज लगाई जा रही है। परंतु, भारत में अभी तक इस पर कोई निर्णय नहीं हो सका है।

कोरोना पर टास्क फोर्स के प्रमुख पाल ने उद्योग संगठन सीआइआइ की तरफ से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि इसकी संभावना अधिक दिखाई दे रही है कि ओमिक्रोन के वैरिएंट के खिलाफ हमारी वैक्सीन असरहीन हो सकती है। हालांकि, उन्होंने यह भी कहा कि इसको लेकर अभी तस्वीर साफ नहीं हुई है। ओमिक्रोन वैरिएंट बहुत तेजी से फैल रहा है। इसलिए यह जरूरी है कि हमारे पास वैक्सीन बनाने के लिए ऐसे प्लेटफार्म की सुविधा हो जिसकी मदद से वायरस के बदलते स्वरूप के मुताबिक कम समय में प्रभावी वैक्सीन तैयार की जा सके। उन्होंने कहा कि वैक्सीन का सार्वभौमिक कवरेज सरकार की पहली प्राथमिकता है ताकि हर किसी को टीका लगाया जा सके।

Exit mobile version