Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

सीबीएसई की प्रायोगिक परीक्षाएं दो मार्च से शुरू

सीबीएसई

सीबीएसई

सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा की बोर्ड की टर्म-टू की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की डेट का ऐलान कर दिया है। बता दें कि 10वीं और 12वीं कक्षा की प्रैक्टिकल परीक्षा दो मार्च से शुरू होगी। इसको लेकर सीबीएसई ने सभी संबंधित स्कूलों को ई-मेल के माध्यम से सूचित कर दिया है। इससे पहले सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, टर्म-टू की परीक्षाओं को आफलाइन मोड में कराने का निर्णय लिया है।

सीबीएसई की जिला को-आर्डिनेटर एवं डीएवी स्कूल की प्रिंसिपल गीतिका जसूजा ने बताया कि सीबीएसई ने पत्र जारी कर प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। जो सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर भी उपलब्ध करा दी गई है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से जारी दिशा-निर्देशों के तहत स्कूलों को 2 मार्च से संबंधित कक्षा की परीक्षा समाप्त होने के 10 दिन पहले तक प्रैक्टिकल परीक्षाएं आयोजित करना आवश्यक है। इससे पहले सीबीएसई की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार, सैद्धांतिक परीक्षा 26 अप्रैल, 2022 से ऑफलाइन मोड में शुरू होगी।


सीबीएसई ने कहा कि 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल आयोजित करने के लिए बाहरी परीक्षकों की नियुक्ति बोर्ड की ओर से की जाएगी। वहीं 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए प्रैक्टिकल परीक्षाओं की निगरानी स्कूल प्रशासन की ओर से की जाएगी। वहीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं या आंतरिक मूल्यांकन संबंधी अंक दो मार्च से संबंधित कक्षा की परीक्षा की अंतिम तिथि तक एक साथ अपलोड करने होंगे। सीबीएसई ने कोरोना को देखते हुए सावधानी पूर्वक प्रैक्टिकल कराने के निर्देश जारी किए है। सीबीएसई ने स्कूलों को पत्र जारी कर कहा है कि वे भीड़ से बचने और शारीरिक दूरी नियमों का पालन करते हुए स्कूलों में छात्रों को प्रत्येक 10 छात्रों के समूहों में विभाजित करें। जब तक 10 छात्रों का पहला समूह प्रयोगशाला में प्रायोगिक कार्य कर रहा हो, तब तक दूसरे समूह के छात्रों को प्रैक्टिकल से संबंधित लिखित कार्य करने को दिया जाए।

Exit mobile version