Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

चुकंदर आंखों के नीचे काले घेरों से लेकर गुलाबी निखार तक,बेहद फायदेमंद है जानिए कैसे..

फायदेमंद

फायदेमंद

निधि वर्मा। चुकंदर खाने के बारे में लोगों के मन में कई तरह के सवाल रहते हैं कि इसे सलाद के रूप में खाना ज्यादा फायदेमंद रहता है या फिर इसका जूस पीना चाहिए। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो दोनों ही रूप में इसका सेवन शरीर के लिए फायदेमंद है। कम ही लोग जानते हैं कि शरीर के लिए फायदेमंद चुकंदर त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी होता है। इसमें फोलेट और फाइबर अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो त्वचा से गंदगी दूर करता है और धूप के प्रभाव को भी कम करता है।


चुकंदर का जूस स्किन को डिटॉक्सिफाई करने का काम करता है। इससे खून साफ रहता है और स्किन ग्लो करती है।


आपकी आंखों के नीचे भी काले घेरे हैं तो ऐसे में चुकंदर आपके लिए बहुत फायदेमंद है। रोजाना आंखों के नीचे चुकंदर को लगाने से काले घेरों को काफी हद तक कम किया जा सकता है


आप चुकंदर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सोने से पहले चुकंदर के रस या फिर चुकंदर के स्लाइस से होठों की मसाज करें। इसके अलावा चुकंदर से बने लिप बाम को भी आप लगाकर सो सकते हैं।


चुकंदर में सिलिका नामक तत्व पाया जाता है जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट है। यह त्वचा में कोलेजन के स्तर को बढ़ाता है, जिससे एंटी-एजिंग जैसी समस्याओं से बचाव होता है।


यह स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज्ड रखता है और साथ ही डेड स्किन हटाने में भी मदद करता है। इसके लिए आप चुकंदर का जूस रोज पिएं या फिर इसके रस से मसाज करें।


चुकंदर में मौजूद बीटेन त्वचा की रंगत को सुधारता है। यदि आप टैनिंग की शिकार हैं, तो इसका जूस जरूर अपनी डाइट में शामिल करें।


गुलाबी निखार के लिए आप चुकंदर के अलग-अलग तरह के फेसपैक्स भी लगा सकते हैं। दही, बेसन, नींबू का रस और चुकंदर लें और एक मिश्रण बना लें। चेहरे पर लगाएं और सूख जाने के बाद धो लें। यदि आप बेसन और नींबू का रस नहीं मिलाना चाहते हैं तो चुकंदर और दही का पैक भी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

Exit mobile version