Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

पाकिस्तान में महंगाई के बाद अब बेरोजगारी का छाया बादल, इन बड़ी कंपनियों पर लटके ताले

पाकिस्तान में महंगाई के बाद अब बेरोजगारी का छाया बादल

पाकिस्तान में महंगाई के बाद अब बेरोजगारी का छाया बादल

काजल मौर्या। बीते कुछ दिनों से पाकिस्तान के हालात सुधरने का नाम ही नहीं ले रहे हैं। जैसे-जैसे पाकिस्तान के दिन बीत रहें है, देश के लोगों की मुश्किलें और भी बढ़ती जा रही है। पाकिस्तान में पहले ही महंगाई से मचे हाहाकार के कारण जनता की थाली से एक समय की रोटी-चावल गायब हो चुकें हैं, उस पर अब बेरोजगारी का हंटर भी पड़ने वाला है। गौरतलब, बात यह है कि संकटग्रस्त पाकिस्तान में सप्लाईचेन बाधित होने के कारण सुजुकी मोटर्स समेत कई बड़ी कंपनियों ने अपने प्लांट पर ताला लगा दिया है।

सुजुकी मोटर्स और जीएसके समेत इन बड़ी कंपनियों के प्लांट बंद

अब तक का अपना सबसे बड़ा आर्थिक संकट झेल रहे पाकिस्तान में हर बीतता दिन लोगों पर भारी पड़ रहा है। बीते कुछ महिनों में देश से कई नामी कंपनियों ने किनारा कर लिया है।, जिसके कारण महंगाई की मार झेल रहे लोगों पर अब बेरोजगारी का बादल भी गहरा गया है। ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक सुजुकी मोटर्स कॉरपोरेशन और जीएसके समेत, अमरेली स्टील लिमिटेड, मिल्लात ट्रेक्टर्स लिमिटेड, डॉयमेंड इंडस्ट्री लिमिटेड समेत कई कंपनियों ने अपने प्लांट बंद कर दिये हैं और निर्यात भी कम हो गया है। रिपोर्ट की मानें तो बीते 2 फरवरी को Suzuki Motor के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट में काम-काज ठप हो गया, जबकि कच्चे माल के आयात में आ रही दिक्कतों के बीच टायर-ट्यूब की भी भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा था।

देश को दिवालिया मान लिया रक्षा मंत्री ने

पाकिस्तान का विदेशी मुद्रा भंडार भी अब लगभग खत्म ही हो गया है, जैसा कि आपको बता दें कि बीते हफ्ते ही राशी 3 अरब डॉलर के नीचे आ चुकी थी। सरकार भी अब देश को इस संकट से बाहर निकालने में हार मान चुकी है। दिवालिया होने की कगार पर पहुंच चुके देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा ऑफिस ने तो इस बात को कबूल भी कर लिया है। उन्होंने पहले ही एक कार्यक्रम के दौरान यह बयान दिया था, कि पाकिस्तान पहले ही दिवालिया हो चुका है और हम एक दिवालिया देश में रह रहे हैं। उन्होंने देश की इस हालत के लिए राजनैतिक नेताओं समेत सेना और नौकरशाही पर निशाना साधा था।

Exit mobile version