Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटेलिटी एक्सपो ( 2023) का छठा संस्करण समाप्त, 750 से अधिक प्रतिनिधियों सहित 25000 लोगों ने लिया भाग

राजतिलक शर्मा। 2 से 5 अगस्त तक इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल हॉस्पिटेलिटी एक्सपो (आईएचई 2023) का छठा संस्करण भारी प्रतिक्रिया और अपार मान्यता के साथ नई ऊंचाइयों पर पहुंच गया। 4 दिनों तक चले इस कार्यक्रम ने 1000 से अधिक ब्रांडों के साथ सफलता का एक और मील का पत्थर स्थापित किया और उद्घाटन, सम्मेलन और मास्टरक्लास में भाग लेने वाले 750 से अधिक प्रतिनिधियों सहित 25000 से अधिक आगंतुकों ने भाग लिया।
एक्सपो की शुरुआत हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की यात्रा के साथ हुई, जिन्होंने हिमाचल प्रदेश के मुख्य सचिव सहित अन्य विशिष्ट अतिथियों और प्रबोध सक्सैना, हिमाचल प्रदेश पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष रघुबीर सिंह बाली, हिमाचल प्रदेश रेजिडेंट कमिश्नर मीरा मोहंती और पद्मश्री पुरस्कार विजेता और गुरु गोबिंद सिंह विश्वविद्यालय के वीसी डॉ. महेश शर्मा की उपस्थिति में कार्यक्रम का उद्घाटन किया। आईईएमएल के अध्यक्ष डॉ. राकेश कुमार ने आईएचई अध्यक्ष हरि दादू और आईईएमएल के सीईओ श्री सुदीप सरकार सहित गणमान्य व्यक्तियों का गर्मजोशी से स्वागत किया।
सीएम सुक्खू ने हिमाचल पर्यटन मंडप, ‘हिमाचल बोटी धाम’ का भी उद्घाटन किया और कांगड़ा को हिमाचल प्रदेश का एमआईसीई हब बनाने की घोषणा करते हुए राज्य में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को आमंत्रित किया।
एक्सपो के पहले दिन की शुरुआत भारी भीड़ के प्रदर्शनी, बी2बी मीट के अलावा तीन कॉन्क्लेव सत्रों ‘ट्रेनिंग नेक्स्ट-जेन होटलियर्स टू बी ग्रीन होटलियर्स’, ‘लोकल सोर्सिंग – लर्निंग्स एंड डिस्कवरीज’ और एचपीएमएफ के ‘द पावर ऑफ’ की खुशी के साथ हुई। इसके अलावा, विश्व प्रसिद्ध शेफ हरपाल सिंह सोखी और अरविंद प्रसाद द्वारा कॉन्क्लेव सत्रों के समानांतर आयोजित मास्टर कक्षाएं आगंतुकों और होटल प्रबंधन के छात्रों के बीच आकर्षण का केंद्र बनी रहीं।
सीएम सुक्खू ने हिमाचल पर्यटन मंडप, ‘हिमाचल बोटी धाम’ का भी उद्घाटन किया और कांगड़ा को हिमाचल प्रदेश का एमआईसीई हब बनाने की घोषणा करते हुए राज्य में आतिथ्य और पर्यटन उद्योग को आमंत्रित किया।
आईएचई 2023 में पहले और दूसरे दिन आयोजित जूनियर पेस्ट्री इंडियन कप प्रतियोगिता ‘व्हाइटकैप्स इंटरनेशनल स्कूल ऑफ पेस्ट्री’ ने जीती, जबकि उन्हें सर्वश्रेष्ठ चॉकलेट केक के साथ-साथ सर्वश्रेष्ठ शुगर शो पीस का पुरस्कार भी मिला। यह पुरस्कार एपीएसी, मुंबई द्वारा प्राप्त किया गया। अब विजेताओं को एस आई जीईपी इटली 2024 में जूनियर वर्ल्ड पेस्ट्री कप में भारत का प्रतिनिधित्व करने का मौका मिलेगा।

दूसरा दिन गतिविधि से भरा था क्योंकि अधिक से अधिक आगंतुक प्रदर्शनी में आए और ‘बिल्डिंग इनक्लूसिव’ सहित मनमोहक कॉन्क्लेव सत्र भी इसमें शामिल हुए।

संगठन : डब्ल्यू आई सीसी आई द्वारा आतिथ्य उद्योग में महिला प्रतिभा और नेतृत्व को बढ़ावा देना’, प्रोफेशनल हाउसकीपर्स एसोसिएशन (पीएचए ) का सत्र, ‘HoReCa (होरेका) इंडस्ट्री में प्लांट-आधारित विकल्पों को अपनाना’ और प्लांट द्वारा ‘मिल्क आइज़ल में प्लांट आधारित क्रांति’ सत्र आधारित खाद्य उद्योग संघ और ‘स्थायी जीवन शैली और आहार को बढ़ावा देना’ रहा। इसके साथ ही, प्रमुख शेफ इज़्ज़त हुसैन और माइकल स्वामी के मास्टरक्लास ध्यान आकर्षित करने में सफल रहे।


तीसरा दिन और भी दिलचस्प था क्योंकि प्रदर्शनी क्षेत्र में आगंतुकों की भीड़ उमड़ पड़ी और इंस्टीट्यूट ऑफ इंडियन इंटीरियर डिज़ाइनर्स (आईआईडी) द्वारा ‘हॉस्पिटेलिटी डिज़ाइन’ और ‘प्लैनेट फ्रेंडली बिल्डिंग मटेरियल्स एंड हाउसकीपिंग टेक’ पर दो सफल सत्रों की शुरुआत के साथ बड़ी संख्या में प्रतिनिधियों ने भाग लिया। सेलिब्रिटी शेफ गौतम चौधरी, निशांत चौबे और सोमेलियर अंकुर चावला द्वारा आयोजित मास्टर कक्षाओं को भारी तालियाँ मिलीं वहीं आतिथ्य क्षेत्र में उनके अनुकरणीय योगदान के लिए देश भर के 76 व्यक्तियों और संस्थानों को सम्मानित करते हुए चार अलग-अलग श्रेणियों में शानदार आईएचई एक्सेलेंस अवॉर्ड 2023 ने सुर्खियां बटोरीं।

आयोजन का चौथा दिन घटनाओं के मामले में कम नहीं था, क्योंकि बड़ी संख्या में आगंतुक ‘मार्केटिंग इको-सेंसिटिविटी एंड जीरो-वेस्ट कल्चर’ और ‘कैसे ट्रैवल एंड हॉस्पिटैलिटी में एआई अनुभवों को बढ़ा रहा है’ विषय पर प्रदर्शनी और ज्ञान सत्र देखने आए थे और ऑप्टिमाइज़िंग ऑपरेशंस’ में अच्छी उपस्थिति रही। साथ ही, प्रसिद्ध शेफ नंद लाल की मास्टर क्लास ने अपने पाक कौशल से आगंतुकों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इस दिन को ओबेरॉय होटल्स के प्रशंसित शेफ परविंदर बाली के नेतृत्व में दिल्ली-नोएडा के आसपास 100 किलोमीटर की साइकिल यात्रा के साथ भी चिह्नित किया गया, जो आईएचई स्थल पर ही समाप्त हुई। आयोजन के चार चरणों में कॉन्क्लेव और मास्टर कक्षाओं के प्रतिनिधियों के अलावा आगंतुकों और प्रदर्शकों की उल्लेखनीय उपस्थिति देखी गई, जिसने अद्भुत भारत अंतर्राष्ट्रीय आतिथ्य एक्सपो आईएचई 2024 के अगले सीज़न के लिए एक नया मानदंड स्थापित किया, जो 7-10 अगस्त 2024 के दौरान आयोजित किया जाएगा।

Exit mobile version