30 लाख से अधिक लग सकती है इस स्मार्टवॉच की बोली

स्मार्टवॉच

एपल की पहली स्मार्टवॉच 2015 में लॉन्च हुए थी लेकिन क्या आपको मालूम है एपल से ही प्रेरित होकर एक स्मार्टवॉच 1988 में लॉन्च हुई थी? इस खास स्मार्टवॉच का नाम WristMac है जिसे 1988 में Seiko ने तैयार किया था और अब यह स्मार्टवॉच नीलाम हो रही है।

इसकी नीलामी CominConnect.com के जरिए हो रही है, जहां इसकी बोली 25,000 डॉलर यानी करीब 18,62,400 से लेकर 50,000 डॉलर यानी करीब 37,24,900 रुपये तक लगने की उम्मीद है। WristMac स्मार्टवॉच को Seiko ने तैयार किया है और इसका इस्तेमाल अटलांटिस अंतरिक्ष यान पर अंतरिक्ष यात्रियों ने की थी।


WristMac में एक पोर्टेबल Macintosh है जिसके जरिए ई-मेल भेजने की सुविधा मिलती है। बता दें कि Macintosh एपल का पहला कंप्यूटर है। इसका इस्तेमाल अटलांटिस मिशन पर गए अंतरिक्ष यात्रियों को पृथ्वी पर या ब्रह्मांड में किसी विशेष चीजों की तस्वीरें लेने के लिए याद दिलाने के लिए किया गया था।


नीलामी के लिए लिस्ट की गई WristMac अभी तक बॉक्स में ही है और इसे किसी ने अभी तक इस्तेमाल नहीं किया है। WristMac के लिए बोली लगाने की शुरुआत हो गी है जो कि 18 दिसंबर तक चलेगी।


करीब 33 साल पुरानी इस वॉच को लेकर कॉमिककनेक्ट के सीईओ और सह-संस्थापक स्टीफन फिशलर ने कहा, “यह एक अविश्वसनीय खोज है जो कि वियरेबल कंप्यूटिंग टेक्नोलॉजी के शुरुआती उदाहरणों में से एक है। पिछले 30 सालों में शायद ही इसे किसी ने देखा होगा।”

आप चूक गए होंगे