Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

श्री राम मंदिर निर्माण के लिए समाज सम्पर्क बैठक का आयोजन

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ की गौतमबुद्ध नगर जिला इकाई के समन्वय बैठक में श्री राम मंदिर निर्माण हेतु अंशदान के लिए जिले के 3 लाख परिवारों से सम्पर्क करने की योजना बनी। यह बैठक आईआईएमटी कॉलेज ग्रेटर नोएडा में संपन्न हुई। बैठक में प्रांत के सम्पर्क प्रमुख विजय ने इस ऐतिहासिक क्षण के लिए किए गए 500 वर्षों के संघर्ष की चर्चा की। ज्ञात है कि 77 वें प्रयास में श्री राम जन्मभूमि को मुक्त कराना संभव हो पाया और इसके लिए रामभक्तों को कड़े संघर्ष का सामना करना पड़ा। 36 वर्षों की लंबी न्यायिक प्रक्रिया के पश्चात एक सुखद परिणाम आया जिसकी प्रतीक्षा में पीढियां निकल गयी। इस बहुप्रतीक्षित परिणाम के आते ही समाज के दानदाताओं ने अपनी श्रद्धा के अनुरूप अंशदान हेतु तैयारी प्रारंभ कर दी, समाज के इस भाव को देखते हुए विश्व हिंदू परिषद के नेतृत्व में भव्य मंदिर के निर्माण हेतु योजना बनाई गई।

बैठक में भगवान राम के त्याग, समाज के सक्षम, शोषित, वंचित हर वर्ग को जोड़ने के गुणों से प्रेरणा लेते हुए अंतिम व्यक्ति तक पहुँचने का लक्ष्य निर्धारित किया गया। प्रस्तावित श्री राम मंदिर के भव्य स्वरूप की भी चर्चा हुई, विदित है कि 2.7 एकड़ में 5 शिखर और 3 तल का भव्य मंदिर का निर्माण होना है। देश की बहू प्रतिष्ठित L&T कम्पनी ने बिना किसी कमाई के मंदिर के निर्माण कार्य का संकल्प लिया है। Tata Engineering Services अपनी कंसल्टेंसी देने वाली है। शेष भूमि पर संग्रहालय, रंगभूमि, यज्ञशाला, धर्मशाला, अतिथि भवन, प्रशासनिक भवन, अध्ययन केंद्र, आदि का निर्माण होने वाला है। आगे आने वाली पीढ़ियों को प्रभु श्रीराम के विषय में बताया जाए, इसके लिए अनुसंधान केंद्र भी बनेगा। सहयोग की दृष्टि से न्यूनतम 10 रुपये, 100 रुपये एवं 1000 रुपये के कूपन द्वारा अंशदान संग्रह किया जाएगा। 2000 से ऊपर की धनराशि रसीद द्वारा ली जाएगी और उससे ऊपर की धनराशि चेक द्वारा ही स्वीकार की जाएगी ऐसा निश्चित हुआ। ये दानराशि 80G के अंतर्गत छूट प्राप्त होगी। 15 से 31 जनवरी तक ये महाअभियान चलाया जाएगा जिसमें 5000 कार्यकर्ता जिले के 350 गांव, प्रत्येक बस्ती और उपबस्ती में सम्पर्क करेंगे। बैठक में उपस्थित 850 कार्यकर्ताओं ने इस संकल्प को सिद्ध करने का निश्चय लिया। दूसरी तरफ विभाग प्रचारक विनय कुमार ने समाज को जोड़ने के लिए भगवान श्री राम के गुणों का अनुसरण करने का आह्वान किया। देश समय समय पर विघटनकारी शक्तियों के दुष्प्रभाव से पीड़ित रहा है, वो भले कश्मीर की समस्या हो या पूर्वोत्तर की समस्या हो या पश्चिम बंगाल, केरल की समस्या हो। इन चुनौतियों का सामना करने के लिए भगवान श्री राम के जीवन से प्राप्त प्रेरणा एवं उनके श्रेष्ठ गुणों के अनुसरण करते हुए समाज को एक सूत्र में पिरोने का संकल्प लिया गया। यह अभियान निश्चित ही समाज के अंतिम व्यक्ति को सांझी सांस्कृतिक मुख्यधारा से जोड़ने में मील का पत्थर बनेगा। बैठक में जिले के संघचालक रणवीर सिंह, विभाग कार्यवाह सुभाष, दादरी विधायक तेजपाल नागर, विश्व हिंदू परिषद के विभाग संपर्क प्रमुख ललित और दूसरे सहयोगी संगठनों के गणमान्य कार्यकर्ता उपस्थित रहें।

Exit mobile version