Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

वनडे टीम की अगुवाई कर सकते हैं केएल राहुल

वनडे

वनडे

अभी भारत अफ्रीका दौरे पर गई हुई है। भारत और अफ्रीका के बीच तीन टेस्ट मैचों का पहला मुकाबला खेला जा रहा है। इस मैच में रोहित शर्मा की जगह लोकेश राहुल उपकप्तानी कर रहे हैं। अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का चयन होने से पहले अंजिक्य रहाणे को उपकप्तानी से हटाकर रोहित शर्मा को सौंप दिया गया था। लेकिन साउथ अफ्रीका दौरे से पहले ही रोहित शर्मा को हैमस्ट्रिंग में खिंचाव आ गया था और इस समय वह राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी (NCA) में रिहैबिलिटेशन कर रहे हैं। स्पोर्ट्स टुडे की रिपोर्ट के मुताबिक, रोहित अब तक फिट नहीं हुए हैं।


दरअसल,टी20 के बाद वनडे टीम का कप्तानी मिलने के बाद रोहित शर्मा पहली ही सीरीज से बाहर हो सकते हैं। बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि अगर रोहित बचे समय तक फिट नहीं हुए तो उनकी जगह केएल राहुल को वनडे सीरीज में टीम का कप्तान बनाया जा सकता है। वहीं बीसीसीआई के एक अधिकारी ने बताया कि 100% फिटनेस हासिल किए बिना रोहित को साउथ अफ्रीका नहीं भेजा जाएगा। लोकेश राहुल को रोहित शर्मा और विराट कोहली के बाद भारतीय टीम के अगले कप्तान के तौर पर देखा जा रहा है। इसलिए रोहित की गैर हाजिरी में उन्हें टेस्ट टीम का उप कप्तान के रूप में सौंपा गया है। अब अगर रोहित साउथ अफ्रीका नहीं जाते हैं तो राहुल के पास कप्तानी करने का मौका भी आ जाएगा।


आपको भी पता होगा कि विराट कोहली ने टी-20 वर्ल्ड कप से पहले ही टी20 की कप्तानी छोड़ने की घोषणा कर दी थी। इसके बाद बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से भी हटा दिया और रोहित शर्मा को व्हाइट बॉल क्रिकेट के दोनों फॉर्मेट की कप्तानी दे दी। हालांकि विराट सिर्फ टेस्ट टीम के कप्तान रह गए। विराट ने बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में कह दिया कि वे वनडे टीम के कप्तान बने रहना चाहते थे और सिलेक्टर्स ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टीम की घोषणा से सिर्फ 90 मिनट पहले उन्हें इस फैसले के बारे में बताया।


गौरतलब है कि केएल राहुल इंडियन प्रीमियर लीग में पंजाब किंग्स के कप्तान भी रहे हैं। हालांकि, उनकी अगुआई में टीम इस बार प्ले ऑफ में नहीं पहुंच सकी। लेकिन उन्हें लखनऊ की टीम अगले सीजन के लिए टीम का कप्तान बना सकती है। राहुल ने पंजाब छोड़ने का फैसला पहले ही कर लिया है।

Exit mobile version