Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

लीड्स में जीत की हैट्रिक लगाना चाहेगी टीम इंडिया

टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मैच में इंग्लैंड को हराकर 1-0 से बढ़त बना ली है। भारत और इंग्लैंड का तीसरा मैच 25 अगस्त से हेडिंग्ले में खेला जाएगा। बता दें कि भारतीय टीम ने 1967 के बाद इस ग्राउंड पर अबतक 2 टेस्ट मैच खेले हैं और दोनों में जीत हासिल की है। इसलिए भारत के पास यहां टेस्ट क्रिकेट में जीत की हैट्रिक लगाने का अच्छा मौका है।
भारतीय टीम इस ग्राउंड पर अबतक 6 टेस्ट मैच खेल चुकी है। जिसमें से भारतीय टीम को 2 में मैचों में जीत मिली, 1 मैच ड्रॉ हुआ और 3 मैचों में हार का सामना करना पडा। भारत को 1952, 1959 और 1967 में इस ग्राउंड पर हार मिली थी। जिसके बाद 1967 में खेले गए मैच में ड्रॉ के साथ भारत की हार का सफर थम गया था। टीम इंडिया ने 1986 और 2002 खेले गए दोनो मैचों में इस ग्राउंड पर जीत हासिल की थी। विराट एंड कंपनी अगर इस मैच में जीत दर्ज करती है तो इस ग्राउंड पर भारत की यह जीत की हैट्रिक होगी।
आखिरी बार भारत ने 2002 में इग्लैंड को पारी और 46 रन से हराया था। हेडिंग्ले के इस मैदान पर आखिरी मैच अगस्त 2019 में इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के ऐशेज सीरीज में हुआ था। इंग्लैंड दौरे पर गयी इस भारतीय टीम के किसी भी खिलाडी ने इस ग्राउंड पर पहले कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है और किसी भी खिलाड़ी के पास इस मैदान पर खेलने का अनुभव नहीं है।
इस ग्राउंड पर सबसे ज्यादा 46 विकेट इंग्लैंड के स्टुअर्ट ब्रॉड के नाम हैं और दूसरे स्थान पर 39 विकेट के साथ इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन है। हेडिंग्ले में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज डॉन ब्रैडमैन है। उन्होंने इस ग्राउंड पर सिर्फ चार टेस्ट मैचों में 963 रन बनाए। इंग्लैंड के मौजूदा बल्लेबाजों में से इस मैदान पर कप्तान जो रूट के सबसे अधिक 430 रन हैं। इसमें 1 शतक और 3 अर्धशतक शामिल है।

Exit mobile version