Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

रुस के राष्ट्रपति पुतिन आज पहुंचेंगे भारत, पीएम मोदी से करेंगे मुलाकात

पुतिन

अनुष्का वर्मा। भारत और रूस के लिए सोमवार का दिन बेहद खास है क्योंकि आज रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात पीएम नरेंद्र मोदी समेत दूसरे मंत्रियों और नेताओं से भी होगी। उनकी इस यात्रा के कई खास मायने हैं। आपको बता दें कि उनकी भारत यात्रा के दौरान होने वाली टू प्लस टू की वार्ता में सबसे अहम मुद्दा रूस की एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति का है। रूसी राष्ट्रपति के भारत पहुंचने से पहले रूस के विदेश मंत्री सर्गी लेवरोव रविवार की रात को ही दिल्ली पंहुच चुके हैं। भारत औऱ रूस की बैठक के दौरान दोनों के बीच दस समझौतों पर अंतिम मुहर लगेगी । इस बीच पहली टू प्लस टू वार्ता एस जयशंकर और सर्गी लेवरोव के बीच होनी है।


इस मिसाइल डिफेंस सिस्टम को भारत ऐसे समय में खरीद रहा है। जब इसको लेकर अमेरिका ने तुर्की से अपनी नजरें फेर रखी हैं और प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं। जब इसको लेकर अमोरिका ने तुर्की से अपनी नजरें फेर रखई हैं और प्रतिबंध भी लगाए हुए हैं। हालांकि उस वक्त भारत के बाबत अमेरिका ने कहा था कि क्योंकि भारत को अभी इसकी आपूर्ति नही हुई इसलिए उस पर फिलहाल प्रतिबंध लगाने का सवाल ही नहीं उठाता है। लेकिन आज मोदी और पुतिन की होने वाली मुलाकात में ये साफ हो जाएगा कि भारत को एस-400 मिसाइल डिफेंस सिस्टम की आपूर्ति किस दिन शुरू हो जाएगी। इस मिसाइल सिसटम के भारत को मिलने के बाद भारत की सैन्य क्षमता कई गुना बढ़ जाएगी।
एएनआई के मुताबिक, पूर्व डिप्लोमेट मुकुल सानवाल का कहना है कि भारत की तरफ से अमेरिका ने पश्चिम के दबाव के बावजूद अपना रूख नहीं बदला है।

उनका कहना है कि रूस भारत को तकनीक ट्रांसफर करेगा। उन्होनें कहा कि भारत को रूस का सहयोग हमेशा से ही मिलता रहा है। उनका ये भी मानना है कि अमेरिका चीन को रोकने के लिए भारत का सहयोग चाहता है। इस बीच मोदी औऱ पुतिन की होने वाली बैठक भूराजनीतिक हलचलों पर होगी, जो काफी मायने रखती है। गौरतलब है कि अमेरिका और चीन के बीच कई मुद्दो को लेकर तनाव बना हुआ है। वहीं रूस के साथ भी अमेरिका के संबंध बेहतर नहीं हैं।

Exit mobile version