Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

राजधानी दिल्ली प्रदूषित शहरों में नंबर-1 पर , ये है अहम कारण

दिल्ली लगातार तीसरी बार दुनिया की सबसे प्रदूषित शहरों में पहले स्थान पर है। स्विटजरलैंड की संस्था आईक्यू एयर की रेटिंग के मुताबिक दिल्ली 50 राजधानियों में सबसे प्रदूषित राजधानी है। यहां पीएम 2.5 का स्तर काफी ज्यादा है। जोकि, मानव शरीर के ले बेहद घातक है। आईक्यू एयर के अनुसार कोरोना वायरस के कारण लगे लॉकडाउन में दिल्ली का प्रदूषण स्तर कम नहीं हुआ।
2020 में नई दिल्ली में पीएम 2.5 का सालान औसत 84.1 प्रति क्यूबिक मीटर था। यह चीन की राजधानी बीजिंग की तुलना में दोगुने स्तर पर था। बिजिंग में PM 2.5 का सालाना औसत 37.5 प्रति क्यूबिक मीटर दर्ज किया गया। बिजिंग दुनिया की 14वां सबसे प्रदूषित शहर है।
ग्रीन एशिया एनालीसिस और आईक्यू एयर द्वारा किए गए अध्ययन के मुताबिक वायु प्रदूषण के कारण नई दिल्ली में साल 2020 में 54 हजार लोगों की समय से पहले मौत हो गई। पिछले साल दिल्ली के 2 करोड़ लोगों ने गर्मियों के महीने में सबसे साफ हवा का आनंद उठाया था। जिसका कारण था लॉकडाउन लेकिन सर्दियों में दिल्ली के आसपास के राज्यों में पराली जलाने के कारण हवा प्रदूषित और विषैली हो गई थी। एक रिपोर्ट के अनुसार भारत में हर साल 12 लाख लोगों की मौत वायु प्रदूषण की वजह से होती है. जिसके कारण जीडीपी में 3 फीसदी का नुकसान होता है।

Exit mobile version