Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

यूपी के सीएम ने प्राइमरी स्कूलों के शिक्षामित्रों को दी बड़ी सौगात

शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और रसोइयों का मानदेय 1000 रूपए प्रतिमाह बढ़ेगा। वहीं अनुदेशकों का मानदेय 1000 से लेकर 500 रूपय तक बढ़ेगा। इसकी घोषणा यूपी के सीएम योगी ने किया हैं। यूपी के प्राइमरी स्कूलों के लिए बड़ी खुशखबरी है कि योगी सरकार ने शिक्षामित्रों की वेतन जल्द ही बढ़ाने का निर्णय लिया है। गौरतलब है कि यूपी के सरकारी प्राइमरी स्कुमों मे लगभग 1.59 लाख शिक्षामित्र हैं। वहीं अनुदेशकों की संख्या 30 हजार के करीब है। सुप्रीम कोर्ट के द्वारा सहायक शिक्षक पद पर समायोजन रद्द होने के बाद अभी शिक्षामित्रों का सैलरी 10 हजार रूपय हैं।
शिक्षको का समायोजन रद्द होने के बाद उनका वेतन 3500 से बढ़ाकर 10 हजार रूपये किया था। तभी से ये सब समान वेतन की मांग कर रहे थे। अनुदेशकों को भी अभी लगभग सात हजार रूपये मानदेय दिया जाता है। वहीं 3.5 लाख रसोइयों को अभी 1500 रूपये मानदेय मिलता है। जिसमें 1000 रूपये केंद्र और 500 रूपये सरकार देती है। वित विभाग से वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव को लेकर मंजूरी दी है। बजट आवंटन किया जा चुका है। अब मुख्यमंत्री योगी ने जल्द ही इसे बढ़ाने का ऐलान कर सकते हैं। विभाग में जो उच्च पद पर हैं उनके मुताबिक शिक्षामित्रों, अनुदेशकों और रसोईयों का अक्दूबर माह से मानदेय बढ़ा देने की तैयारी है।

Exit mobile version