Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

मध्य प्रदेश में हनुमान मंदिर का चमत्कारी रहस्य, सुपरफास्ट ट्रेन को किया था रुकने पर मजबूर

मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले स्थित हनुमान मंदिर आकर्षण का केंद्र माना जाता है। मान्यता के अनुसार बीते कुछ वर्षों पहले इस मंदिर ने एक सुपरफास्ट ट्रेन के ब्रेक को जाम कर दिया गया था। रेलवे अधिकारियों और मैकेनिकल इंजीनियरों ने काफी जांच पड़ताल की लेकिन थकहार कर मंदिर में माथा टेक दिया। जानकारी के मुताबिक अधिकारी मूर्ति के सामने माथा टेकने लगे उधर ट्रेन की कमी दूर हो गई। उस समय से आज तक मंदिर के पास से गुजरने वाली सभी ट्रेनें रोकी जाने लगी है। मंगलवार और शनिवार को हजारों श्रद्धालु मंदिर में पहुंचते है। हनुमान जयंती को विशाल मेले का भी आयोजन किया जाता हैं। मंदिर में श्रद्धालुओं के द्वारा रोग दोष संकट की अर्जियां लगाई जाती हैं।
श्रद्धालुओं को जाने के लिए सभी साधन और ठहरने के व्यवस्थाएं यहां उपलब्ध हैं। हवाई मार्ग से जाने वाले श्रद्धालु भोपाल,इंदौर एयरपोर्ट पर उतरते हैं। रेल मार्ग से हुसंगाबाद, देवास, और शाजापुर स्टेशन से मंदिर कार टैक्सी व बस से पहुंचते हैं। बस की यात्रा सीधा शाजापुर तक तय की जा सकती है। इंदौर से मंदिर की दूरी 133 किमी, भोपाल से 218 और हुसंगाबद से 112 किमी की दूरी तय करनी पड़ती हैं। जबकि शाजापुर से बलाई गांव में स्थित हनुमान मंदिर की दूरी 29 किमी है जिसे टैक्सी कार व लोकल बसों से आसानी पूर्वक तय किया जा सकता है। इस तरह से मंदिर का चमत्कार प्रत्यक्ष देखा जा सकता है।

Exit mobile version