Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

भारत फिर बना टेस्ट क्रिकेट का बादशाह

भारत

मुबंई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए दूसरे और अंतिम टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को 372 रनों से हराकर सीरीज पर कब्जा कर लिया है। इस टेस्ट में मिली दमदार जीत के बाद विराट की टीम ने न्यूजीलैंड को पछाड़कर एक बार फिर से टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है। भारत के फिलहाल 124 अंक है, जबकि कीवी टीम 121 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर खिसक गई है।


दरअसल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में तो टीम इंडिया को ज्यादा फायदा नहीं मिला है। वैसे पहले भी टीम इंडिया तीसरे स्थान पर थी। और अब भी विराट की टीम तीसरे स्थान पर ही है। टीम इंडिया का परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स 58.33 का है। वहीं, टीम के 42 अंक हैं। बता दें कि भारत ने इस साल वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप में 3 मैच जीते हैं। वहीं, एक में टीम को हार और 2 मैच ड्रॉ रहे हैं। इसी वर्ष जून में आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल मुकाबले में जीत के साथ ही कीवी टीम ने भारत को पछाड़ दिया था। इंडिया और न्यूजीलैंड के बीच जब सीरीज की शुरुआत हुई थी तब न्यूजीलैंड के 126 रेटिंग पॉइंट थे। वहीं, भारत के 119 रेटिंग प्वाइंट थे। वहीं कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रॉ हो गया। इससे रेटिंग में टीम इंडिया को फायदा और न्यूजीलैंड को नुकसान पहुंचा। मुंबई टेस्ट में हार के बाद न्यूजीलैंड की नंबर वन बने रहने की उम्मीजें भी खत्म हो गईं हैं। जानकारी के अनुसार बता दें कि भारत साल 2009 में पहली बार टेस्ट की नंबर वन टीम बनी थी। तो उस समय टीम इंडिया के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी थे।


डब्लूटीसी में टीम इंडिया के सबसे ज्यादा 42 अंक हैं। वहीं, श्रीलंका और पाकिस्तान के 24 अंक हैं, लेकिन फिर भी टीम इंडिया दोनों टीमों से नीचे है। ऐसा इसलिए क्योंकि आइसीसी के नियमों के अनुसार जिस टीम के परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स अधिक होते हैं वहीं टीम टेबल टॉपर पर होती है। वैसे श्रीलंका के परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स 100 हैं। वहीं, पाकिस्तान के परसेंटेज ऑफ पॉइंट्स 66.66 हैं। इसी वजह से ये दोनों टीमें भारत से आगे हैं।


गौरतलब है कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले गए दूसरे टेस्ट मैच में टीम इंडिया को 372 रनों से जीत मिली है। ये रनों के हिसाब से टेस्ट में भारत की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। भारत ने इससे पहले इंग्लैंड दौरे पर चार टेस्ट मैच खेले थे और आखिरी मैनचेस्टर टेस्ट कोरोना के चलते स्थगित कर दिया गया था। इस दौरे पर भारत ने दो मैच जीते थे, एक हारा था और एक मैच ड्रॉ हो गया था। उसके बाद न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत ने मैच तो जीत लिया लेकिन इससे पहले कानपुर टेस्ट ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। इस तरह भारत ने अभी तक 6 मुकाबले खेले हैं उसमें से 3 जीते हैं, 1 हारा है और 2 ड्रॉ हुए हैं।

Exit mobile version