Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

बीएड में प्रवेश के लिए आज से पंजीकरण शुरू

ए सत्र में बीएड में प्रवेश के लिए दो राउंड की काउंसलिंग पूरी होने के बाद आज से पूल काउंसलिंग शुरू होगी। पूल काउंसलिंग में शामिल अभ्यर्थियों को रजिस्ट्रेशन करते वक्त ही बीएड की पूरी फीस- 52 हजार रूपए जमा करनी होगी। बीएड में दो चरणों में 1.32 लाख अभ्यर्थी प्रवेश ले चुके हैं। लेकिन 81 हजार सीटें अभी भी रिक्त हैं। इन्हें पूल कॉउंसिलिंग के जरिये भरा जाएगा। अभ्यर्थियों को 28 जून से 1 जुलाई तक पंजीकरण करना होगा। 3, 4 और 5 जुलाई को कॉलेज चॉइस करने का मौका दिया जाएगा। रैंक के आधार पर अभ्यर्थियों द्वारा चयनित कॉलेज में रिक्त सीटों पर प्रवेश दिया जाएगा। 6 जुलाई को कालेज आवंटित कर दिया जाएगा। राज्य परीक्षा समन्वयक प्रो. बी आर कुकरेती ने काउंसलिंग में शामिल होने जा रहे अभ्यर्थियों को सलाह दी है की अभ्यर्थी बहुत सोच समझ कर कॉलेज की चॉइस भरें।

क्यूंकि एक बार कालेज आवंटन हो जाने के बाद इसमें परिवर्तन संभव नहीं होगा। गौरतलब है कि रूहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली ने इस बार बीएड प्रवेश परीक्षा का आयोजन किया था।

Exit mobile version