Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

पीएम मोदी का गोरखपुर दौरा, खाद कारखाने का करेंगे लोकार्पण

पीएम

अनुष्का वर्मा। पीएम नरेन्द्र मोदी आज उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के गढ़ गोरखपुर के दौरे में है। इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी गोरखपुर में 9650 करोड़ रूपये से अधिक की विकास परियोजनाओं को जनता को समर्पित करेंगे। गोरखपुर खाद कारखाने, अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान और क्षेत्रीय चिकित्सा अनुसंधान केंद्र का लोकार्पण करेंगे। इसके बाद वे एक जनसभा को भी संबोधित करेंगे। जबकि पीएम की रैली में चार लाख लोगों के शामिल होने की संभावना हैं।


गोरखपुर में एम्स न केवल उत्तर प्रदेश के पूर्वांचल के जिलों बल्कि पड़ोसी राज्य बिहार के साथ-साथ नेपाल के लोगों को भी स्वास्थय सुविधा मुहैया कराएगा। पीएमओ के बयान के मुताबिक, एम्स को 1,000 करोड़ रूपये से अधिक की लागत से बनाया गया है। वहीं परिसर की आघारशिला प्रधानमंत्री द्वारा 22 जुलाई 2016 को रखी गई थी। इसकी स्थापना प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत की गई है। गोरखपुर एम्स में सुविधाओं में 750 बिस्तरों वाला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज, नर्सिंग कालेज, आयुष भवन, सभी कर्मचारियों के लिए आवास, यूजी और पीजी छात्रों को लिए छात्रावास आवास आदि शामिल हैं।


पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने 15 अगस्त ,2003 को स्वतंत्रता दिवस के भाषण में प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के तहत नई दिल्ली की तर्ज पर आधुनिक सुविधाओं के साथ छह नए एम्स अस्पतालों की घोषण की थी। इन्हें भोपाल, भुवनेश्वर, जोधपुर, पटना, रायपुर औऱ ऋषिकेश में स्थापित किया गया था। पिछले सात सालों में देश के अलग-अलग हिस्सों में 15 एम्स की स्थापना की घोषणा के जरिए पीएम मोदी ने पूर्व प्रधानॉमंत्री के इस विजन को एक कदम औऱ आगे बढ़ाया है।


गौरतलब है कि प्रधानमंत्री गोरखपुर उर्वरक संयंत्र को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। जिसकी आधारशिला उन्होंने 22 जुलाई,2016 को रखी थी। 30 से अधिक वर्षों से बंद पड़े कारखाने को लगभग 8,600 करोड़ रूपये की लागत से पुनर्जीवित किया गया है। गोरखपुर संयंत्र प्रतिवर्ष 12.7 लाख मिटिरक टन स्वदेशी नीम लेपित यूरिया उत्पादन उपलब्ध कराएगा। यूरिया उर्वरक की मांग पूरी होने से पूर्वांचल क्षेत्र और आसपास के क्षेत्रों के किसानों को मदद मिलेगी। वैसे बयान में कहा गया है कि यह क्षेत्र के समग्र आर्थिक विकास को भी बढ़ावा देगा। लोकसभा चुनाव 2014 से पहले गोरखपुर उर्वरक संयंत्र का मुद्दा उठाया था।

Exit mobile version