Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

टी20 में रोहित बदलेंगे टीम इंडिया की किस्मत, विराट ने कप्तानी छोड़ने का किया फैसला

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने गुरूवार को टी20 कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया है। कोहली ने इसकी सोशल मीडिया पोस्ट के जरिए दी है। कोहली वनडे और टेस्ट के कप्तान बने रहेंगे। विराट कोहली के बारे में पिछले कुछ दिनों से कप्तानी छोड़ने पर चर्चा हो रही थी और अब इस बात पर मुंहर लग गई है कि अगले महीने से हो रहे टी20 वर्ल्ड कप के बाद विराट कोहली टी20 के कप्तान पद को छोड़ देंगे। विराट कोहली के पद से हटने के बाद रोहित शर्मा भारतीय टीम के नए कप्तान होंगे।
रोहित शर्मा की बात की जाए तो वे आइपीएल के सबसे सफल कप्तान हैं। उनका रिकॉर्ड भी शानदार रहा है। हिटमैन बतौर कैप्टन आज तक एक भी टी20 टूर्नामेंट नहीं हारे हैं। रोहित शर्मा को 2013 में आइपीएल का कप्तान बनाया गया था। उसी साल रोहित ने अपने टीम मुबंई इंडियंस को चैंपियन बनाया था। उसके बाद रोहित शर्मा ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। शर्मा की कप्तानी में मुबंई इंडियंस ने 2015, 2017, 2019, 2020 और 2021 के आईपीएल का खिताब अपने नाम किया है। उनकी कप्तानी का असर कभी उनकी बल्लेबाजी पर देखने को नहीं मिलता है। रोहित शर्मा ने 2013 में मुबंई इंडियंस को चैंपियंस लीग भी जिताई थी। रोहित शर्मा ने 2018 ने निदहास ट्रॉफी और एशिया कप में भी टीम को चैंपियन बनाया था।
अगर विराट कोहली की बात करें तो वे 7 साल से भारत के कप्तान रहे हैं। लेकिन इस दौरान टीम ने एक भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं जीती। इनकी कप्तानी में भारत को चैंपियन ट्रॉफी 2017, आईसीसी विश्व कप सेमीफाइनल 2019 और वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हार का सामना करना पड़ा। सबसे बड़ी बात है कि वे अपने कप्तानी में आरसीबी को एक भी ट्रॉफी तक नहीं दिला पाए हैं।
विराट कोहली 2019 तक हर फॉर्मेट में भारत के नंबर-1 बल्लेबाज रहे। साथ ही वे 2015 से लेकर 2019 तक वे दुनिया के सबसे प्रभावशाली और बेहतरीन बल्लेबाज रहे। दरअसल 2020 से इनकी फॉर्म में गिरावट आई है। इसी वजह से विराट कोहली दो साल में किसी भी फॉर्मेट में शतक नहीं लगा पाए हैं। आप को बता दें कि विराट कोहली ने बतौर कप्तान भारत में कभी भी कोई भी टी20 श्रृखंला नहीं हारी है। भारत विराट कोहली की कप्तानी में विदेशों में 7 टी20 सीरीज जीती है। विराट कोहली को भारत का सबसे सफल टेस्ट कप्तान कहा जाता है। विराट ने टेस्ट में 65 मैचों में कप्तानी की है जिसमें भारत को 38 में जीत,16 में हार और 11 मैच ड्रॉ रहे हैं।

Exit mobile version