Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

चौथे टेस्ट में भारत की शानदार जीत, सीरीज में 2-1 से आगे

भारत और इंग्लैंड के बीच चौथा टेस्ट मैच ओवल में खेला गया। इस मैच में टीम इंडिया ने 157 रनों से जीत दर्ज कर ली है। इस जीत के साथ टीम इंडिया ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 से बढ़त हांसिल की है। भारतीय टीम ने 1971 के बाद ओवल में अब टेस्ट जीता है। चौथे टेस्ट मैच में भारत ने इंग्लैंड को 368 रनों का लक्ष्य दिया था। इसके जवाब में पूरी अंग्रेजी टीम 210 रनों पर ही ढेर हो गई। लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की शुरूआत बेहद मजबूत लग रही थी। चौथे दिन इंग्लैंड ने बिना विकेट खोए 77 रन बना लिए थे। उस समय हसीब हमीद 43 रन और रोरी बर्न्स 31 रन बनाकर क्रीज पर थे। पांचवे दिन इंग्लैंड का पहला विकेट रोरी बर्न्स(50) के रूप में गिरा। रोरी बर्न्स और पसीब पमीद ने पहले विकेट के लिए 100 रनों की साझेदारी निभाई। लंच के बाद तो भारतीय गेंदबाजों का अंदाज ही बदल गया। उसके बाद इंग्लैंड के विकेट का पतझड़ ही शुरू हो गया है।
इंग्लैंड को अंतिम दो सत्र में जीत के लिए 237 रनों की दरकार थी। वहीं भारत को जीत के लिए आठ विकेट की तलाश थी। लंच के बाद जाडेजा ने हसीब हमीद को बोल्ड करके भारत को तीसरी सफलता दिलाई। पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए ओली पोप 2 रन बनाकर बुमराह का शिकार बने। जॉनी बेयरस्टो को बुमराह ने बिना खाता खोले ही पवेलियन का रास्ता दिखा दिय़ा। इसके बाद जडेजा और मोईन अली ने भी बिना खाता खोले सूर्यकुमार यादव के हाथों कैच करा दिया।
भारत को बड़ी सफलता तब मिली जब इंग्लिश कप्तान जो रूट का विकेट भारतीय टीम के हाथ लगा। रुट को शार्दूल ठाकुर ने बोल्ड किया। इस विकेट के साथ ही भारत की जीत तय हो गई थी। रूट ने 78 गेदों में 36 रन बनाए थे, जिसमें 3 चौके भी शामिल हैं। इंग्लैंड का स्कोर चायकाल तक 8 विकेट पर 193 रन हो गया था। अंतिम सेशन में भारत को जीत के लिए 2 विकेट की जरूरत थी। क्रेग ओवरटन (10) और जेम्स एंडरसन (2) को उमेश यादव ने आउट करके भारत को जीत दिला दी।
दूसरी पारी में भारत के तरफ से उमेश यादव ने 3 सर्वाधिक विकेट लिये। वहीं पेसर जसप्रीत बुमराह, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर को 2-2 विकेट प्राप्त हुए। बुमराह ने तेज 100 विकेट लेने वाले भारतीय तेज गेंदबाज बने। बुमराह ने यह कारनामा महज 24 टेस्ट में ही कर दिया। इससे पहले कपिल देव ने 25 टेस्ट में ऐसा किया था।

Exit mobile version