Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

चावल से भी होता हैं कैंसर,आइए जानते हैं कब और कैसे..

चावल से भी होता हैं कैंसर,आइए जानते हैं कब और कैसे..
ऋतुराज, आईआईएमटी न्यूज़ डेस्क, ग्रेटर नोएडा
अगर आप चावल खाने के शौकीन हैं तो यह खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। इंग्लैंड के वैज्ञानिक ने चावल में कैंसर होने का खतरा बताया है। उनका कहना है कि मिट्टी में पहुंचने वाले कीटनाशक और जहरीले पदार्थ चावल खाने वालों के लिए नया खतरा पैदा करते हैं। चावल से आर्सेनिक तत्व कैंसर और हृदय रोगों का खतरा बढ़ता है, जो मिट्टी के जरिए पहुंचता है। वैज्ञानिकों की माने तो अधपके चावल खाने से कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। इसे जल्दी में तैयार करने से बचना चाहिए।
माना जा रहा है कि चावल से इसलिए भी ज्यादा खतरा रहता है क्योंकि पहले ही चावल की फसल खतरनाक रसायनों के बीच बढ़कर तैयार होती है। दरअसल. चावल पानी को अधिक सोखते भी हैं। अगर पानी में भी आर्सेनिक मिलता हैं तो खतरा और भी बढ़ जाता है। शोध के अनुसार, आर्सेनिक अगर लम्बे समय तक शरीर में रहता हैं तो पेट में दर्द,उल्टी,कैंसर और डायरिया जैसी समस्या होने लगती हैं। अगर इस बीमारी से खतरा कम होने के लिए चावल को अधपका न खाएं और इसे अच्छी तरह पकाकर खाएं।
जानकारी के अनुसार आपको बता दें कि, चावल में आर्सेनिक पाए जाने के कारण दुनियाभर में हर साल 50 हजार मौतें होती हैं। चावल एक ऐसा अनाज है जिस पर ज्यादातर आबादी निर्भर रहता है। इसमें काफी मात्रा में कैलोरी और पोषक तत्व पाए जाते है। चावल के उत्पादन करने में दुनियाभर में भारत दूसरा सबसे बड़ा देश है। राष्ट्रीय सर्वे के अनुसार शहरों की तुलना में गांव के लोग अधिक चावल खाना पसंद करते हैं। यूपी और बिहार के ग्रामीण क्षेत्रों में लोग अधिक चावल खाते हैं।

Exit mobile version