Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

कोरोना शोध में चौंकाने वाला खुलासा, नौ शेरों में मिला कोरोना का खतरनाक वेरिएंट

कोरोनावायरस ने गत वर्ष से अब तक लोगों की जिंदगी में तबाही का मंजर बना दिया है। शोधकर्ताओं ने कई प्रकार के वेटिएंट्स की खोज की जिनमें से 1900 वेरिएंट 16 वर्ष पूर्व से तैयार किए हुए पाए गए हैं जबकि नए संक्रमण का वेरिएंट काफी खतरनाक साबित हुआ है। पहले पत्रिकाओं और टीवी चैनलों में बताया गया था कि जानवरों से इंसानों तक इस वायरस का विस्तार हुआ है लेकिन कड़ी मेहनत के साथ सच्चाई का पता लगाया गया तो बात सामने आई कि इस वायरस का लैब में निर्माण हुआ जो बाद में इंसान से इंसान तक पहुंचा है। तत्कालीन जानकारी के मुताबिक तमिलनाडु में 4 और मध्यप्रदेश में 5 शेरों में कोरोना का नया वेरिएंट मिला है। डब्ल्यूएचओ ने डेल्टा नामक संक्रमण की पुष्टि की है। उनका कहना है कि उन्हें पैंगोलिन लिनियेज बी.1.617.2 वेरिएंट मिला है। यह नमूने 24 मई और 29 मई को 7 जंगली जानवरों में भी देखे गए।
बयान में कहा गया, ‘आईसीएआर-एनआईएचएसएडी के निदेशक ने बताया कि संस्थान में चारों नमूनों की जीनोम सीक्वेंसिंग की गई। सीक्वेंस के विश्लेषण से पता चलता है कि चारों सीक्वेंस पैंगोलिन लिनिएज बी.1.617.2 प्रकार के हैं जो विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार डेल्टा प्रकार है।’ बता दें इस महीने नौ साल की शेरनी नीला और पद्मनाथन नामक 12 साल के एक शेर की कोविड-19 से मौत हो गई थी।

Exit mobile version