Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

कोरोना के बाद अब सता रहा ब्लैक फंगस, यूपी सरकार ने डाला “महामारी” की श्रेणी में

उत्तर प्रदेश में कोरोना से हालात बिगड़े हुए हैं, लोग संक्रमण के खतरे से अभी जूझ ही रहे थे कि एक और नई बीमारी ब्लैक फंगस ने राज्य में दस्तक दे दी है। प्रदेश में रोजाना मिल रहे ब्लैक फंगस के मामले चिंता का विषय बने हुए हैं। राजधानी लखनऊ में स्थिति इतनी गंभीर है कि गुरुवार को इसके कारण चार मरीजों की मौत हो गई। हालात के मद्देनजर यूपी सरकार ने ब्लैक फंगस को महामारी घोषित कर दिया है। शुक्रवार को राज्य की योगी सरकार ने आदेश जारी कर इसे महामारी की श्रेणी में शामिल कर दिया। बता दें, ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने वाला आठवां राज्य उत्तर प्रदेश है। इससे पहले गुजरात, तेलंगाना, राजस्थान, असम, ओडिशा, पंजाब और चंडीगढ़ इसे महामारी घोषित कर चुके हैं।
गौरतलब है कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज ही राज्योंं और केंद्र शासित प्रदेशों को महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को महामारी घोषित करने का निर्देश दिया है। इस आदेश के अनुसार महामारी रोग अधिनियम, 1897 के तहत ब्लैक फंगस को नोटिफाइड डिजीज की श्रेणी में डाला जाएगा। ये कोरोना मरीजों की मौत का कारण बन रहा है।

Exit mobile version