Site icon IIMT NEWS, Hindi news, हिंदी न्यूज़ , Hindi Samachar, हिंदी समाचार, Latest News in Hindi, Breaking News in Hindi, ताजा ख़बरें

ऑफलाइन होंगी सीबीएसई 10वीं, 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं; 31 दिसंबर को जारी होगी डेटशीट

सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों के बीच बढ़ती अटकलों के बीच, केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने शनिवार को घोषणा की कि वह 31 दिसंबर को शाम 6:00 बजे सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 की तारीखों की घोषणा करेंगे।
पोखरियाल ने ट्वीट में कहा, “मैं 31 दिसंबर को शाम 6 बजे सीबीएसई बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा की परीक्षा की तारीखों की घोषणा करूंगा।”
बतादें कि पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा यह घोषणा की गई थी कि सीबीएसई कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा 2021 जनवरी या फरवरी में आयोजित नहीं की जाएगी। सीबीएसई ने यह भी घोषित किया है कि कक्षा 10, 12 की बोर्ड परीक्षाएं लिखित परीक्षा के रूप में आयोजित होंगी, न कि ऑनलाइन माध्यम से।
कुछ हफ़्ते पहले छात्रों के साथ ऑनलाइन बातचीत के दौरान, पोखरियाल ने संकेत दिए थे कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षा रद्द नहीं की जाएगी। हालांकि, छात्रों को आश्वासन दिया गया है कि उन्हें कक्षा 10, 12 बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए उन्हें पर्याप्त समय मिलेगा। पोखरियाल ने छात्रों को परीक्षा की तैयारी करने का सुझाव भी दिया था।
सीबीएसई ने पहले ही पुराने पाठ्यक्रम से कुछ अंशों को हटाने के बाद 2021 की सीबीएसई कक्षा 10 और 12 बोर्ड परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम जारी कर दिया है। सभी विषयों के सिलेबस को 30% तक कम कर दिया गया है। कम किए गए सिलेबस का विवरण ऑनलाइन प्रदान किया गया है और सीबीएसई ने छात्रों को बोर्ड परीक्षा 2021 की तैयारी के दौरान कम किए गए सिलेबस की जांच करने का सुझाव दिया है।

Exit mobile version