हेल्दी खूबसूरत स्किन का राज – खरबूजे का फैसपैक

गर्मियों में त्वचा का खास ख्याल रखना पड़ता है। धूप के कारण स्किन पर दाग धब्बे व सांवलापन आने लगता है। ऐसे में फल हमारी सेहत को बचा सकते हैं। इनमें खरबूजा एक खास फल है। खरबूजा हमें हाईड्रेट रखता है और हमारी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद भी है।
गर्मियों के मौसम में यह बढ़ता तापमान हमारी स्किन व स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक होता है। खरबूजा एक ऐसा फल है जिसका सेवन गर्मी व लू के प्रभाव से बचाता है तथा यह हमारी त्वचा के लिए भी बहुत लाभकारी है। गर्मियों में होने वाली परेशानियाँ जैसे कि सन टैनिंग , झुर्रियाँ, दाग-धब्बे आदि को खरबूजा दूर करता है और स्किन को खूबसूरत व मुलायम बनाता है। आप भी खरबूजे का फेस पैक बनाकर अच्छी त्वचा पा सकते है।
खरबूजा हमारी त्वचा को ठंडक देता है क्योंकि उसमें पानी की मात्रा काफी अधिक होती है। खरबूजा हमारी त्वचा के लिए इसलिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि उसमें ढेर सारे मिनरल्स व एंटीऑक्सीडेंट्स माजूद होते हैं।
तेज धूप के कारण हमारा रंग गहरा हो जाता है, सन टैनिंग हो जाती है और त्वचा पर दाग-धब्बे हो जाते हैं। इन सब समस्याओं में ही खरबूजे का फेस पैक बहुत लाभ देता है।
फेस पैक बनाने के तरीके
बेसन और खरबूजा
ऑयली त्वचा वालों को खरबूजे और बेसन का फेसपैक इस्तेमाल करना चाहिए। इसको तैयार करने के लिए पहले एक कटोरी में खरबूजे का गूदा निकाल लीजिये फिर एक चम्मच बेसन और एक चम्मच नींबू का रस उसमें डालें । इसको मिक्स कर एक गाढ़ा पेस्ट बनाएँ। फेसपैक तैयार है। इसे चेहरे पर लगाकर 10-15 मिनट तक सूखने के लिए छोड़ दें। सूखने के बाद इसे ताजे पानी से धो लें।
मिल्क पाउडर और खरबूजा
यदि आपको तुरंत निखार चाहिए तो यह फेसपैक आपके लिए फायदेमंद है। इसको बनाने के लिए पहले दो चम्मच मिल्क पाउडर मिला लें । यदि पेस्ट बहुत सूखा बन जाए तो उसमें गुलाबजल या सादा पानी मिला लें। इसको फेस पर 15 मिनट के लिए लगाइए और फिर सादे पानी से चेहरा धोकर साफ कर लें । इससे आपकी त्वचा में तुरंत निखार आ जाएगा ।

शहद और खरबूजा
अगर आपकी त्वचा रूखी है तो आप शहद और खरबूजे का फेसपैक इस्तेमाल कर सकतें हैं। इसके लिए दो चम्मच खरबूजे का गूदा और एक चम्मच शहद मिलाएं। इसका पेस्ट 10 मिनट के लिए चेहरे पर लगाएं और फिर पानी से धो लें। इससे हमारी त्वचा से सारी गंदगी निकल जाती है और वह चिकनी हो जाएगी। इसको ज्यादा देर चेहरे पर लगाने से चेहरा रूखा हो जाता है।
खरबूजा वह फल है जो गर्मियों में सबको पसंद आता है क्योंकि ये ना केवल खाने में स्वादिष्ट होता है पर यह स्वास्थ्य लाभों से भी भरपूर होता है। इस मौसम में सबसे जरूरी है अपने शरीर और दिमाग को हैइड्रेट रखना बेहद आवश्यक है। खरबूजा मीठा और स्वादिष्ट होता है। इसका सेवन हमारे दिमाग व शरीर को संतुलित कर सकता है। इसलिए हर उम्र के लोगों को यह पसंद आता है। खरबूजे से पानी की कमी नहीं होती है और हम डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं। यह शरीर को कई गंभीर बिमारियों से भी बचाता है।
अगर आप स्लिम होना चाहते हैं तो खरबूजा आपके लिए एक वरदान है। इसमे कार्बोहाइड्रेट की अधिक मात्रा है। इसमें जो शुगर होती है वो आसानी से घुल जाती है। यही एक कारण है कि यह शरीर को एनर्जी देता है परंतु वजन नहीं बढ़ाता है। इसको खाने से पेट भरा हुआ लगता है क्योंकि इसमें पानी की अधिकतम मात्रा होती है परंतु भारीपन नहीं होता है। तेज़ी से वजन घटाने का राज़ यह है कि इसमें काफी फाइबर होता है।