सिल्क की साड़ी पहनने वाली औरतों के लिए खास खबर, चमक रही बरकरार

सिल्क

त्योहार और अब शादियों का सीजन आ गया है और इस सीजन में वार्डरोब में महीनों से रखी साड़ियां धीरे-धीरे निकलने लगती हैं। खासकर सिल्क की साड़ियों की अगर बात करें तो ये एवरग्रीन होती हैं, यानी आप इन्हें कभी भी और किसी भी मौके पर पहन सकती हैं। सिल्क की साड़ियां हमेशा फैशन ट्रेंड में ही रहती हैं। ऐसी साड़ियां थोड़ी महंगी जरूर होती हैं, लेकिन ये लंबे समय तक चलती भी हैं। ज्यादातर महिलाएं सिल्क की साड़ी पहनना पसंद करती हैं और यही वजह है कि देश में इसकी अच्छी खासी डिमांड भी है। वैसे तो अधिकतर महिलाएं सिल्क की साड़ियों को पहनने के बाद ड्राई क्लीन कराना पसंद करती हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि घर पर धोने से उसकी चमक खत्म हो जाएगी, जबकि ऐसा बिल्कुल नहीं है।


सिल्क की साड़ी को कभी भी वॉशिंग मशीन की धोने की गलती न करें, नहीं तो कपड़े खराब हो सकते हैं। इसे हमेशा हाथ से ही धोना चाहिए। सिल्क की साड़ी को धोने के लिए आप डिटर्जेंट पाउडर या शैंपू का इस्तेमाल कर सकती हैं। शैंपू से धोने के लिए पहले साड़ी को शैंपू वाले पानी में भिगोकर रखना पड़ेगा और उसके बाद सामान्य पानी से धो लें।


सिल्क की साड़ी को धोने का एक कारगर तरीका यह भी है कि पानी में एक चम्मच नमक और नींबू का रस मिलाकर उसमें साड़ी को कम से कम आधे घंटे के लिए भिगोकर रख दें और उसके बाद उसे साफ पानी से धो लें। इससे साड़ी पर लगे दाग-धब्बे भी साफ हो जाएंगे और साड़ी की चमक भी बरकरार रहेगी।


सिल्क की साड़ी को धोते समय इस बात का खास ख्याल रखें कि गर्म पानी का इस्तेमाल कभी न करें, क्योंकि इससे आपकी साड़ी खराब हो सकती है। इसके अलावा इस बात का भी ध्यान रखें कि साड़ी को तेज धूप में न सूखाएं। इससे साड़ी की चमक खराब हो सकती है।