वायु प्रदूषण से बचाएंगे ये सुपरफूड,आज से ही डाइट में करें शामिल

वायु

अनुष्का वर्मा। बढ़ते हुए वायु प्रदूषण के प्रभाव से बचने के लिए हेल्दी लाइफस्टाइल बेहद जरूरी हैं। ऐसे में आप चाहे तो डाइट में इन आयुर्वेदिक चीजों को शामिल कर सकते हैं।
दिल्ली सहित कई शहरों में प्रदूषण के हालात काफी खराब हो चुके हैं। जिसके कारण सांस लेने में काफी परेशानी होती है। प्रदूषण से भरी हवा में सांस लेने से फेफड़े के साथ-साथ पूरे शरीर पर भी बुरा असर पड़ रहा है। एक तरफ जहां इससे बचने के लिए मास्क पहनना जरूरी हो गया हैं तो वहीं दूसरी ओर खानपान का ध्यान रखना भी बेहद जरूरी है। आइए बताते हैं कुछ ऐसी आयुर्वेदिक चीजों के बारे में जिन्हें अपनी डाइट में जरूर शामिल करें।


आंवला


विटामिन सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी बूस्ट करने में अच्छी खासी मदद करता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी इंफ्लामेट्री और एंटी ऑक्सीडेंट गुण कई बीमारियों से बचाव होने को साथ वायु प्रदूषण से भी बचाता है।


तुलसी


औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। यह फेफड़ों के संक्रमण को कम करने के साथ कमजोरी को दूर करने में मदद करती है। वायु प्रदूषण से बचाव के लिए तुलसी की 3-4 पत्तियों को चबा लें। इसके अलावा आप चाहे तो इसका काढ़ा या फिर चाय बना कर पी सकते है।


गिलोय


गिलोय औषधीय गुणों से भरपूर होता है। यह इम्यूनिटी मजबूत करने के साथ-साथ कई बीमारियों से भी बचाता है। इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले एंटी बैक्टीरियर गुण वायु प्रदूषण से बचाव करते हैं। रोजाना थोड़ी मात्रा में गिलोय का काढ़ा बनाकर पी सकते हैं। इससे बुखार और सर्दी-जुकाम में भी आराम मिलेगा।


लहसुन


लहसुन शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में काफी मदद करता है। क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में सल्फर पाया जाता है। यह फेफड़े और लीवर में मौजूद टॉक्सिन और वायु प्रदूषण के हानिकारक असर से बचाने में मदद करता है। रोजाना सुबह 4-5 लहसुन की कली खा लें या फिर आप चाहे तो घानी में हल्की सी फ्राई करके सेंधा नमक डालकर खा सकते हैं।


हल्दी


आयुर्वेद में हल्दी का बहुत अधिक महत्व होता है। यह शरीर से विषाक्त तत्वों को बाहर निकालने में मददगार साबित हो सकता है। इसके साथ ही यह ब्लड प्यूरीफाई करने में मदद करता है। रोजाना रात को साने से पहले दूध में कच्ची हल्दी डालकर उबालकर इसका सेवन करें ताकि वायु प्रदूषण से भी बचाव हो सके।

आप चूक गए होंगे