मेसी को मिला फुटबॉल जगत का सबसे बड़ा खिताब,रोनाल्डो टॉप-3 में भी नहीं है शामिल

फुटबॉल

दुनिया के महान खिलाड़ी और अर्जेटिना के दिग्गज लियोनल मेसी ने फुटबॉल जगत का सबसे बड़ा खिताब अपने नाम किया है। उन्होंने बेलौन ड़िओर अवार्ड सातवीं बार प्राप्त किया है। उनसे ज्यादा किसी ने यह खिताब हासिल नहीं किया है। बता दें कि इस स्टार खिलाड़ी ने यह खिताब 2009, 2010, 2011, 2015 और 2019 में जीता था। मेसी ने 2019 में रिकॉर्ड छठी बार यह खिताब जीता था। 2020 में इस अवॉर्ड शो को कोरोना महामारी के कारण रद्द कर दिया गया था। वहीं एक साल के अंतराल के बाद इस साल इसे फिर से शुरू किया गया।


वहीं 34 साल के इस महान खिलाड़ी ने पिछले सीजन में बार्सिलोना के लिए 48 मैचों में 38 गोल दागे थे। ये हैरानी वाली बात है कि पिछले 10 साल में यह पहला मौका था जब रोनाल्डो इस अवॉर्ड की रेस में टॉप-3 में शामिल नहीं हुए। जबकि इस वर्ष का का बेस्ट स्ट्राइकर रॉबर्ट लेवेनडॉस्की को चुना गया है। वैसे मेसी ने इसी साल अपना पहला इंटरनेशनल खिताब अपने नाम किया है।


जानकारी के अनुसार बता दें कि अर्जेटिना ने मेसी के कप्तानी में ही इस साल जुलाई में कोपा अमेरिका कप अपने नाम किया था। वहीं मेसी ने अपने कैरियर का पहला अंतरराष्ट्रीय खिताब जीता था। मेसी ने 21 साल तक बार्सिलोना के साथ खेले और कुल 35 ट्रॉफियां जीती थी। वैसे ये इस साल पेरिस सेंट जर्मेन क्लब में शामिल हुए।


गौरतलब है कि लियोनल मेसी को पेरिस सेंट जर्मेन(पीएसजी) में खेलने के लिए हर साल तकरीबन 25 मिलियन पाउंड (करीब 258 करोड़ रुपए) मिलते हैं। वहीं मेसी फैंस से लेकर पूरे दुनिया को पता है कि बार्सिलोना को आसमान तक पहुंचाने में मेसी का सबसे बड़ा योगदान है। इन्होंने बार्सिलोना क्लब के लिए सबसे ज्यादा 672 गोल दागे हैं। बार्सिलोना के लिए मेसी ने रिकॉर्ड 778 मैच खेले और उन्होंने इस क्लब को कई बड़े खिताब जीताने में काफी मदद की।


आपको बता दें कि बेलोन डी’ओर अवॉर्ड, फ्रांस की फुटबॉल पत्रिका ‘फ्रांस फुटबॉल’ द्वारा हर साल दिए जाते हैं। यह अवॉर्ड क्लब और राष्ट्रीय टीम से एक साल में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी को दिया जाता है। वहीं साल 1956 में पहली बार स्टेनली मैथ्यूज को यह पुरस्कार दिया गया था और तब से प्रत्येक साल यह पुरस्कार दिया जाता है। 2018 से महिला फुटबॉलर्स को भी पुरस्कार देना भी शुरू किया गया।जबकि इस साल इसका 65वां संस्करण आयोजित किया गया।

आप चूक गए होंगे