माथे पर बिंदी लगाने पर होती है एलर्जी तो अपनाए घरेलू नुस्खे, बढ़ाया जा सकता है माथे की खूबसूरती को

माथे की बिंदिया के बिना स्त्री का शृंगार अधूरा माना जाता है। इसी वजह से ज्यादातर महिलाएं दिन भर माथे पर बिंदिया लगाना पसंद करती हैं। तो कुछ अविवाहित महिलाएं भी चेहरे की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए माथे पर बिंदिया सजाती हैं। लेकिन कई बार इसकी वजह से बिंदिया लगाने वाली जगह पर स्किन एलर्जी होने लगती है। जिससे माथे के बीच बिंदिया लगाने वाली जगह पर खुजली, जलन, रैश, सूजन, ड्राई स्किन और सफ़ेद निशान होने जैसी दिक्कत हो जाती है। इस परेशानी को दूर करने के लिए हमारे घर के किचन में बहुत कुछ होता है। इन घरेलू नुखसों को अपना कर माथे की खूबसूरती को बढ़ाया जा सकता है।
1.एलर्जी को ठीक करने के लिए आप तिल के तेल की मदद भी ले सकती हैं। इसके लिए रोज़ाना सुबह और रात को तिल के तेल की दो-तीन बूंदों को फिंगर टिप्स की मदद से माथे पर एलर्जी वाली जगह पर लगाएं और धीरे-धीरे दो मिनट तक मसाज करें।


2.बिंदी की वजह से माथे पर होने वाली एलर्जी को दूर करने के लिए नारियल का तेल भी लगाया जा सकता है। इसके लिए तीन-चार बूंद तेल को बिंदिया लगाने वाली जगह पर लगाकर कुछ देर तक ऐसे छोड़ दें। खुजली और रूखेपन से भी मुक्ति मिलेगी।
3. वैसे तो जब तक एलर्जी की दिक्कत ठीक न हो तो किसी भी तरह की बिंदिया लगाने से बचें। लेकिन अगर बिंदिया लगाना ही पड़े, तो स्टीकर बिंदी की जगह कुमकुम की बिंदी लगाएं। साथ ही कोशिश करें कि कुमकुम की बिंदी ठीक एलर्जी वाली जगह पर न लगाकर माथे पर थोड़ा ऊपर या नीचे की ओर लगाएं। जिससे एलर्जी वाली जगह पर कुमकुम लगने से बच सके। क्योंकि आज कल कुमकुम में भी कई तरह के कैमिकल इस्तेमाल किये जाते हैं। माथे पर हुई एलर्जी को दूर करने के लिए एलोवेरा जेल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आप रोज़ाना रात को सोने से पहले बिंदिया लगाने वाली जगह पर एलोवेरा जेल लगाएं और उंगली की मदद से हल्के-हल्के जेल को माथे पर रब करें.।इससे एलर्जी की दिक्कत से निजात मिलती है।