बेरीज को डाइट में शामिल करें, पाएं गजब के फायदे

डाइट

बेरिज छोटे-छोटे नीले,लाल, बैंगनी और हरे रंगों में मिलने वाले फल हैं, जो स्वाद में खट्टे- मीठ होते है. बेरीज को सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं बल्कि कई व्यंजनों में गार्निशिंग के लिए भी इसतेमाल किया जाता हैं. असल में बेरिद में फाइबर, विटान सी, और एंटीऑकिस्डेंट भरपूर मात्रा में होता. अगर आप अपनी डाइट में बेरीज को भी शामिल करते हैं, तो आप कई समस्याओ से राहत पा सकते हैं. बेरीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई बिमारियों सें दूर रखने में मदद कर सकती हैं.

1.ब्लुबेरी. एक रसदार नीले रंग की बेरीज है, इसमे विटामिन के पाया जाता हैं, जो हार्ट को हेल्दी रखने और कोलेस्ट्राल के लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद कर सकती हैं.

2. गूजबेरी कैलोरी में कम होती हैं, इसमें  एंटीऑक्सीडेंट में हाई है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावी ढंग से कम करनेल में मदद कर सकती हैं.

3. रसभरी एंटीऑक्सीडेंट में हाई है, जो ऑक्सीडेटिव तनाव को प्रभावी ढंग से कम करने मदद कर सकती है. रसबरी स्वाद में लाजवाब होते हैं. इसको डाइट में शामिल कर तनाव, वजन को कम कर सकते हैं.

4.स्ट्रॉबेरी विटामिन सी के सबसे अच्छे सोर्स में से एक हैं. स्ट्रॉबेरी को डायबिटीज मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. स्ट्रॉबेरी को डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

5. शहतूत बहुत ही पौष्टिक होते हैं. इसमें विटामीन सी और फाइबर भरपूर पाया जाता है. शहतूत को डाइट में शामिल कर तनाव को कम कर सकते हैं.इतना ही नहीं ये कोलेस्ट्राल को कंट्रोल करने में मदद कर सकता हैं.