बिहार में 17 फरवरी से शुरू होगी इंटर की परीक्षा

बिहार

अभी-अभी बिहार बोर्ड के छात्रों के लिए बहुत बड़ी खबर आ रही है। बोर्ड ने मैट्रिक और इंटरमीडियट परीक्षा का शेड्युल जारी कर दिया है। बिहार बोर्ड 12वीं की परीक्षा पहले कराई जाएगी। इंटर परीक्षा की शुरूआत 1 फरवरी से शुरू होगी तो वहीं मैट्रिक परीक्षा का शुभारंभ 17 फरवरी से होगी। ताजा खबरों के अनुसार बिहार बोर्ड ने 10वीं और 12वीं को लेकर डेटशीट से लेकर सभी जरूरी सुचनाएं जारी कर दिया है। बीएसईबी के मुताबिक, आगामी वर्ष यानी 2022 में होने वाली बोर्ड परीक्षाएं फरवरी महीने में आयोजित की जाएगी। इंटरमीडिएट परीक्षा 1 फरवरी 2022 से लेकर 14 फरवरी 2022 तक कराई जाएंगी। हालांकि मैट्रिक परीक्षा 17 फरवरी 2022 से लेकर 24 फरवरी 2022 तक आयोजित की जाएगी।


बता दें कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक और इंटर की प्रायोगिक परीक्षा का डेटशीट की भी घोषणा कर दिया है। वहीं मैट्रिक की प्रायोगिक परीक्षा 20 से 22 जनवरी तक कराई जाएगी। जबकि इंटर की प्रैक्टिकल परीक्षा 10 से 20 जनवरी तक चलेगी। बोर्ड के अनुसार माना जा रहा है कि इस बार भी हर दिन परीक्षा दो पालियों में होगी। वहीं पहली पाली की परीक्षा सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12.45 बजे तक चलेगी, तो दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 1.45 से शाम 5 बजे तक होगी। वहीं हर बार की तरह इस बार भी परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र पढ़ने के लिए 15 मिनट का एक्सट्रा टाइम दिया जाएगा। परीक्षार्थियों को पूरे 3 घंटे का समय दिया जाएगा।


गौरतलब है कि बिहार बोर्ड ने कोरोना महामारी को लेकर भी रणनीति बनाई है। कैसे परीक्षा आयोजित की जाए और कोविड प्रोटोकॉल का पालन कैसे करवाया जाए। इसकी मुख्य वजह बोर्ड के सामने परीक्षा को सुचारू ढंग से आयोजित करना एक बड़ी चुनौती रहती है। ऐसे में सभी DEO और DPO के अलावा केंद्राधीक्षकों से भी राय मांगी गई है।