डायबिटीज़ के मरीज़ हैं तो इन 4 तरह के डाइट को अपने जीवन में जरूर अपनाएं

डायबिटीज़

इस भागती दौड़ती जीवन में लगभग हर दूसरा व्यक्ति कोई ना कोई बीमारी से घिरा रहता है। कोई दिल की बीमारी से तो कोई किडनी से जुड़ी बीमारियों से परेशान है। लेकिन इन सबके बीच लाखों संख्या में लोग शूगर की बीमारी से भी ग्रसित हैं। आपको बता दें डायबिटीज़ एक तरह का लाईलाज बीमारी है। यह बीमारी को पूरी तरह से ठीक नहीं किया जा सकता है लेकिन दवाईयों और लाइफस्टाइल में बदलाव लाकर नियंत्रित किया जा सकता है। वहीं शूगर मरीज को खान-पान में खास ध्यान रखना होता है और कई तरह के खानों को भी परहेज करने होते है। जैसे में चीनी, प्रोसेस्ड फूड और कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने के साथ कई सब्ज़ियां और अनाज को भी परहेज करना होता है। डायबिटीज़ में मरीज को शरीर में ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करके रखना पड़ता है।


डॉक्टर का मानना है कि डायबिटीज़ से लड़ने के लिए सबसे ज़रूरी है कि आप जंक को न लेकर हेल्दी खाना अपनाएं, जिसमें कुछ सेहतमंद और ज़रूरी अनाज भी मौजूद हों। जब शूगर मरीज के शरीर में शूगर का लेवल कम हो जाएं तो ऐसे समय में आहार को पचाने के लिए शरीर के विटामिन, खनिजों और ऊर्जा पूरी तरह से ख़त्म न हों। सबसे जरूरी बात है कि आप इस बीमारी के बारे में डॉक्टर से परामर्श जरूर लें ताकि इस बीमारी में आपकी जीवनशैली के प्रबंधन में दिक्कतें न आएं।


तो आज आपको बताते हैं कि डायबिटीज़ से पीड़ित मरीज को खाने में क्या-क्या लेना चाहिए। सबसे पहले भोजन में शूगर मरीज को हरी सब्जियां जरूर लेना चाहिए। क्योंकि हरी सब्जियां हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होती हैं। वहीं साथ में पालक, ब्रोकली, करेला, बथुआ, तोरई और लौकी जैसी सब्जियां ले सकते हैं। दरअसल इन सब्जियों में कैलोरी कम होती है और पोषक तत्व ज्यादा मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में काफी मददगार साबित होते हैं। दूसरा सबसे बड़ी चीज है कि साबुत अनाज और दालें भी अपने आहार में जरूर ले सकते हैं, क्योंकि इनमें प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम की ज्यादा मात्रा पाई जाती है। ये ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती हैं। वहीं डायबिटीज के मरीज को मांसाहारी खाना भी खाना चाहिए वैसे आप अपने लंच में फैटी फिश का सेवन कर सकते हैं। बता दें कि मछली में ओमेगा-3 फैटी एसिड, ईपीए और डीएचए की अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसलिए ये शुगर के मरीज के लिए लाभदायक होती है।