जिंक की आपूर्ति के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें

जिंक

हमारे शरीर का स्वास्थ्य खानपान औऱ योग व्यायाम से जुड़ा है। सही खानपान औऱ दिनचर्या से हमारे शरीर में पर्याप्त पोषक तत्वों की मात्रा पहुंचती रहती है। विशेषज्ञ ने बताया कि जिंक ऐसा पोषक तत्व है जिसकी आपूर्ति से ब्लड शुगर कंट्रोल, हार्ट की समस्या, त्वचा और बालों की समस्या से छुटकारा मिलता है। इसके अलावा रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है।


मालूम हो, जिंक डीएनए को बनाने में भी मददगार है। इस समस्या से जूझ रहे लोगों को सप्लीमेंट फूड्स लेने की आवश्यकता है। विशेषज्ञ ने जिंक की कमी से होने वाले लक्षण में वजन की कमी आना, भूख का कम होना, मानसिक और शारीरिक थकान, स्वाद में परिवर्तन, कमजोरी का अहसास होना, अपच या दस्त की समस्या होना, बालों का झड़ना आदि समस्याओं से जूझना पड़ता है।


इन समस्याओं से निजात पाने के लिए डाइट में आपको बदलाव करना आवश्यक होगा। रोजमर्रा के भोजन में मशरूम को शामिल करें, इसमें कैल्शियम, पोटेशियम, फॉस्फोरस, और प्रोटीन समेत अन्य पोषक तत्व अपलब्ध रहते है।


मूंगफली भी जिंक की पूर्ति करने का आसान उपचार है। इसमें आयरन, पोटेशियम, फोलिक एसिड, विटामिन ई, मैग्नीशियम औऱ फाइबर होता है। तिल का तेल काफी फायदेमंद है।


तिल में प्रोटीन, कैल्शियम, कार्बोहाईड्रेट, फोलिक ए,डी और बी कॉम्पलेक्स आदि पाया जाता है। इसके अलावा अंडा के प्रयोग से आपके अंदर जिंक की पूर्ति होती है। इसमें जिंक, कैल्शियम, आयरन, विटामिन बी12, थायमिन, विटामिन बी6, फोलेट और फॉस्पोरस जैसे तत्व पाए जाते है।
दही भी जिंक की आपूर्ति करने में फायदेमंद है। दही इम्यूनिटी पॉवर को डेवलप करता है। लहसुन आयुर्वेदिक उपचार में रामवाण बताया गया है। इसमें विटामिन ए,बी औऱ सी, आयोडीन, आयरन, पोटेशियम, कैल्शियम औऱ मैगनीशियम पाया जाता है। इसके अलावा छोले, काजू औऱ फली स्वास्थ्य के लिए कारगर साबित होती है।

आप चूक गए होंगे