आइपीएल 15 के रिटेंशन की अंतिम तारीख 30 नवंबर

की

आइपीएल 2022 सीजन में दो नए टीमों के जुड़ने के साथ पूरी 10 नई टीमें होंगी। सीजन 15 में दो नई टीमें यानी अहमदाबाद और लखनऊ के जुड़ने से बड़ी नीलामी हो सकती है। बता दें कि आईपीएल गवर्निंग काउंसिल और बीसीसीआई ने सभी टीमों को 30 नवंबर तक रिटेन प्लेयर्स की लिस्ट जमा करने की अंतिम तिथि तय की है। वहीं ज्यादातर फ्रेंचाइजी ने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट बना ली है,लेकिन किसी टीम ने इसका खुलासा नहीं किया है। सबसे खास बात यह है कि इस बार राइट टू मैच को भी हटा दिया है। वहीं इस सीजन में दो नई टीमों को जुड़ने से ऑक्शन में उतरे खिलाड़ियों में से तीन-तीन खिलाड़ियों को चुनने की अनुमति दी जाएगी। इसके होने के बाद मेगा ऑक्शन होगा।


आपको बता दें कि आइपीएल के सीजन 15 में एक टीम में ज्यादा से ज्यादा 25 खिलाड़ी ही शामिल हो सकते हैं। इसमें 8 विदेशी खिलाड़ी को शामिल किया जा सकता है। यानी नई दो टीमों में कुल 50 खिलाड़ियों को जगह मिल सकती है। वैसे जानकारी के अनुसार बता दें कि साल 2011 में भी 10 टीमें उतरी थी। कुल 74 मुकाबले खेले गए थे। इसके अलावा 2012 और 2013 में 9-9 टीमें उतरी थीं। दोनों सीजन में 76-76 मुकाबले खेले गए थे। जानकारी के अनुसार बता दें कि सभी फ्रेंचाइजी को टीम बनाने के लिए अपने पर्स से 90-90 करोड़ रुपए ही खर्च करने है। बीसीसीआई के सभी फ्रेंचाइजी को अधिकतम 4 प्लेयर्स करने को रिटेन करने की अनुमति दी है। इसमें फ्रेंचाइजी ज्यादा से ज्यादा 2 विदेशी या 3 देशी प्लेयर रख सकती हैं। वहीं 4 में से कम से कम एक विदेशी खिलाड़ी को रखना जरूरी होगा।


खबरों के अनुसार, यदि फ्रेंचाइजी 4 खिलाड़ी रिटेन करती है, तब वह सभी प्लेयर्स पर कुल 42 करोड़ रुपए ही खर्च कर सकेगी। बाकी बचत राशि से उसे नीलामी में खिलाड़ी खरीदने होंगे। देखिए इस तरह चारों रिटेन प्लेयर्स के बीच राशि बांटनी होगी.

आप चूक गए होंगे