अमेरिका ने अपने नागरिकों को भारत की यात्रा को लेकर किया आगाह , गिनाए खतरे

अमेरिका

अंजलि सिंह-अमेरिका ने भारत और पाकिस्तान को लेकर बड़ा बयान दिया है। अमेरिका ने दोनों देशों के लिए लेवल टू और लेवल थ्री ट्रैवल एडवाइजरी जारी की है। इसमें कहा गया है कि अमेरिकी नागरिकों को आतंकवाद और सांप्रदायिक हिंसा के चलते पाकिस्तान की यात्रा करने पर पुनर्विचार करने का आग्रह किया है। इसके अलावा भारत की यात्रा करने वाले अमेरिकी लोगों को कहा गया है कि अपराध और आतंकवाद के चलते सावधानी बरतनी चाहिए।
भारत के लिए 15 नवंबर को जारी की गई एडवाइजरी में अमेरिकी विदेश विभाग ने अमेरिकी नागरिकों से और अशांति के चलते जम्मू-कश्मीर में यात्रा ना करने की हिदायत दी गई है। इसके अलावा इस एडवाइजरी में भारत-पाकिस्तान सीमा के 10 किलोमीटर भीतर के तहत यात्रा ना करने का आग्रह किया गया है।
इस एडवाइजरी में कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों ने रिपोर्ट किया है कि बलात्कार भारत में सबसे तेजी से बढ़ते अपराधों में से एक है. यौन उत्पीड़न जैसे हिंसक अपराध पर्यटन स्थलों और अन्य स्थानों पर देखने को मिले है। इसके अलावा , आतंकवादी बिना किसी चेतावनी के हमला कर सकते हैं और पर्यटन स्थलों , परिवहन केंद्रों, शॉपिंग मॉल और सरकारी ढांचे को भी निशाना बना सकते है। इस नोटिस में ये भी कहा गया है कि अमेरिकी सरकार के पास पूर्वी महाराष्ट्र ,उत्तरी तेलांगना और पश्चिम बंगाल में अमेरिकी नागरिकों को आपातकालीन सेवाएं प्रदान करने की सीमित क्षमता है क्योंकि अमेरिका के सरकारी कर्मचारियों को इन क्षेत्रों में यात्रा करने के लिए विशेष अथॉरिटी की जरुरत पड़ती है।
अमेरिका ने भारत के लिए अपने यात्रा परामर्श में सोमवार को ढील देते हुए इसे स्तर दो मध्यम में बदल दिया . स्तर दो के यात्रा परामर्श का अर्थ है कि संबंधित देश में यात्रा करना सुरक्षित समझा जा रहा है।

आप चूक गए होंगे